Sports

नई दिल्ली : भारत की स्टार टैनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा लगभग एक साल से टैनिस कोर्ट से दूर हैं और 2019 में वापसी की योजना बना रही हैं। एक इंटरव्यू में उन्होंने मां बनने के अनुभव, टैनिस से दूर रहना और गर्भावस्था के बारे में बात की है।
-आप 2018 को कैसे देखती हैं, जिस साल आपने टैनिस से ब्रेक लिया और परिवार बढ़ाने पर ध्यान देने का फैसला किया।
गर्भावस्था और मेरे बेटे का जन्म (इजहान) मेरे लिए वास्तव में एक रोमांचक अनुभव रहा है। जिसने निश्चित रूप से एक अद्भुत तरह से मेरे पूरे जीवन को छुआ और समृद्ध किया है। मैं अपने जीवन को इतना सम्पूर्ण महसूस करने के लिए ईश्वर के प्रति कृतज्ञ महसूस करती हूं।

Want to become Good mother for my child : Sania Mirza

-क्या आप बता सकती हैं कि एक मां होना क्या है? आप ने इजहान के लिए किसी तरह का लक्ष्य निर्धारित किया है?
मेरे गर्भवती होने के बाद सब कुछ बदल गया। मैंने जो कुछ भी खाया, किया या सोचा, वह अपने बच्चे के लिए था, जो अभी तक पैदा नहीं हुआ था। मेरे माता-पिता ने मेरे और अनम (उसकी बहन) के लिए बहुत कुछ किया है और मैं भी अपने बेटे के लिए आदर्श मां बनना चाहती हूं।

Want to become Good mother for my child : Sania Mirza

-क्या आप 2018 में अपने बेटे के जन्म के अनुभवों को सांझा करना चाहेंगी?
मैं अपनी गर्भावस्था के दौरान बहुत सक्रिय रही, बेशक अपने डॉक्टरों के मार्गदर्शन में। मुझे पेशेवर टैनिस खेलना बंद करना था, लेकिन उससे आगे बहुत कुछ नहीं बदला। वास्तव में, मैं इजहान के जन्म से एक हफ्ते पहले तक टैनिस बॉल को कोर्ट में मार रही थी। अपनी प्रैग्नैंसी के आखिरी महीने में हर रोज योगा करने और 3-4 कि.मी. चलने का अभ्यास करती थी।

Want to become Good mother for my child : Sania Mirza

-आपने एक साक्षात्कार में उल्लेख किया है कि आप अंधविश्वासी हैं और अपने बेटे की तस्वीरों को सोशल मीडिया में फ्लैश करना पसंद नहीं करेंगी। इस पर आपके क्या विचार हैं?
नहीं, मुझे नहीं लगता कि मैं अंधविश्वासी हूं, लेकिन मैं चाहूंगी कि इजहान सामान्य रूप से बचपन बिताए।

Want to become Good mother for my child : Sania Mirza

-सेरेना विलियम्स अपने बच्चे के बारे में बात करती रहती हैं। क्या आपको लगता है कि एक बच्चे के आने से जीवन के लिए दृष्टिकोण बदल जाता है?
हां, मैं इस बात से सहमत हूं कि एक बार जब आप मां बन जाती हैं, तो बच्चा किसी के भी जीवन का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा बन जाता है और यही मां को इतना खास बनाता है।

.
.
.
.
.