Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : भारत के स्टार क्रिकेटर विराट कोहली आज 5 नवम्बर को अपना 35वां जन्मदिन मना रहे हैं। आज हम एक ऐसे रिकॉर्ड की बात करने जा रहे हैं जो सिर्फ कोहली के नाम पर ही है। विराट कोहली पुरुष अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 0वीं गेंद पर विकेट लेने वाले पहले और एकमात्र खिलाड़ी हैं। यह दुर्लभ रिकार्ड जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, युजवेंद्र चहल या मोहम्मद सिराज के पास भी नहीं है। 

कोहली दुनिया के पहले और एकमात्र गेंदबाज हैं जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में जीरोथ (0वीं) गेंद पर विकेट लिया है। इसका मतलब है कि जबकि विकेट कोहली के कॉलम में दिख रहा था, गेंद की गिनती नहीं की गई थी। 2011 में इंग्लैंड के खिलाफ टी20 मैच खेलते समय कोहली गेंदबाजी करने आए और एक वाइड गेंद पर एक विकेट लिया क्योंकि केविन पीटरसन को एमएस धोनी ने स्टंप आउट कर दिया था। कोहली पुरुष अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सभी प्रारूपों में अपनी 0वीं गेंद पर विकेट लेने वाले एकमात्र खिलाड़ी बने हुए हैं। 

गौर हो कि 18 अगस्त 2008 में दांबुला में श्रीलंका के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करने वाले कोहली ने अपने शानदार करियर में 111 टेस्ट, 288 वनडे और 115 टेस्ट खेले हैं और ये संख्या कम से कम कुछ और वर्षों तक बढ़ने वाली है। कुल मिलाकर टेस्ट में उनके 8676 रन, वनडे में 13525 रन और टी20आई में 4008 रन को मिलाकर कोहली ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अब तक 26,000 से ज्यादा रन बनाए हैं। गौर करने वाली बात यह है कि इसी अवधि में कोहली ने आईपीएल क्रिकेट में 7263 रन भी बनाए हैं।