Sports

स्पोर्ट्स डैस्क : भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने क्वींस पार्क ओवल, पोर्ट ऑफ स्पेन, त्रिनिदाद में भारत और वेस्टइंडीज के बीच दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन शानदार शतक बनाया। भारत के पूर्व कप्तान ने 11 चौकों की मदद से 121 (206) रनों की शानदार पारी खेली, जिससे उनकी टीम पहली पारी में 438 रन बनाने में सफल रही। यह 2018 के बाद घर से बाहर कोहली का पहला शतक था।

34 वर्षीय खिलाड़ी का 2020 से टेस्ट क्रिकेट में खराब समय चल रहा था, जब तक कि उन्होंने इस साल की शुरुआत में अहमदाबाद में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शतक का सूखा खत्म नहीं किया। कोहली अपने करियर के सबसे कठिन दौर से गुजर रहे थे, जबकि उनके सबसे मजबूत प्रतिद्वंद्वियों में से एक, जो रूट 2019 के बाद से टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। रूट की नई बल्लेबाजी शैली की तुलना कोहली से करते हुए पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर सलमान बट ने कहा कि भारतीय बल्लेबाज गेंद को उसकी योग्यता के आधार पर खेलते हैं और केवल कुछ ही आक्रामक शॉट रहे हैं।

PunjabKesari

बट ने अपने यूट्यूब चैनल पर एक प्रशंसक के सवाल का जवाब देते हुए कहा, "यदि आपके सभी दोस्त कुछ कर रहे हैं और आप नहीं कर रहे हैं, तो आप अंततः उनमें से कुछ आदतें चुन लेंगे क्योंकि आप उनके साथ खेल रहे हैं। भारतीय बल्लेबाज, नए और पुराने दोनों गेंद को उसकी योग्यता के आधार पर खेलना पसंद करते हैं। केवल एक या दो खिलाड़ी ही होंगे जो बहुत आक्रामक तरीके से खेलते हैं।" 

उन्होंने आगे कहा कि कोहली को कुछ खास करने की जरूरत नहीं है क्योंकि वह रूट से कहीं बेहतर खिलाड़ी हैं। उन्होंने कहा, “जबकि इंग्लैंड की संस्कृति आउट-ऑफ-द-बॉक्स हो गई है यदि कोई रक्षात्मक रूप से खेलता है, तो वह आउट-ऑफ़-द-बॉक्स दिखता है। भारत में इसका उलटा है। मुझे नहीं लगता कि विराट कोहली को ऐसा कुछ करने की जरूरत है। वह बहुत बेहतर खिलाड़ी है।'' 
500 मैचों के बाद सबसे ज्यादा शतक कोहली के नाम हैं

रूट ने 2019 से 57 मैचों में 50.12 की औसत से 4812 रन बनाए हैं, जिसमें उनके नाम 15 शतक हैं। दूसरी ओर, कोहली ने 35 मैचों में 38.62 की औसत से 2086 रन बनाए हैं, जिसमें चार शतक और नौ अर्द्धशतक शामिल हैं। इस बीच, कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट में अपना 76वां अंतरराष्ट्रीय शतक भी पूरा किया, जो उनका 500वां अंतरराष्ट्रीय मैच भी था। कोहली के पास अब 500 मैचों के बाद सबसे ज्यादा शतक हैं और वह सचिन तेंदुलकर के 100 अंतरराष्ट्रीय शतकों के विश्व रिकॉर्ड के करीब पहुंच रहे हैं।