Sports

कानपुर (उत्तर प्रदेश) : भारतीय स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने कानपुर में दूसरे टेस्ट मैच की समाप्ति के बाद बांग्लादेश के पूर्व कप्तान शाकिब अल हसन को उनके उल्लेखनीय टेस्ट करियर के लिए अपना क्रिकेट बल्ला उपहार में दिया। शाकिब ने घोषणा की है कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आगामी श्रृंखला घरेलू धरती पर उनकी आखिरी श्रृंखला होगी, बशर्ते उन्हें मौका दिया जाए। अन्यथा, भारत के खिलाफ श्रृंखला उनकी विदाई सीरीज के रूप में याद रखी जाएगी। 

 

शाकिब ने कानपुर में भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट से पहले प्री-मैच प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि यह मेरी आखिरी टेस्ट सीरीज हो सकती है। मैं दक्षिण अफ्रीका श्रृंखला के लिए उपलब्ध हूं, लेकिन चूंकि घर पर बहुत कुछ हो रहा है, स्वाभाविक रूप से, सब कुछ मुझ पर निर्भर नहीं करता है। मैंने बीसीबी के साथ टेस्ट क्रिकेट के लिए अपनी योजनाओं पर चर्चा की है। विशेष रूप से इस श्रृंखला और घरेलू श्रृंखला के बारे में। मैंने फारूक भाई (बीसीबी अध्यक्ष) और चयनकर्ताओं को बता दिया है। अगर मौका है और अगर मैं खेल सकता हूं, तो मेरा आखिरी टेस्ट मीरपुर में होगा। बोर्ड यह सुनिश्चित करने की कोशिश कर रहा है कि मैं खेल सकूं और सुरक्षित महसूस कर सकूं, साथ ही मैं बिना किसी रोक-टोक के देश छोड़ सकता हूं। मैं बांग्लादेश का नागरिक हूं, इसलिए मुझे बांग्लादेश वापस जाने में कोई समस्या नहीं होनी चाहिए। मेरे करीबी दोस्त और परिवार के सदस्य चिंतित हैं। उम्मीद है कि चीजें बेहतर हो रही हैं। इसका कोई समाधान होना चाहिए।


बहरहाल, अक्टूबर में होने वाली सीरीज अभी अस्थायी है। क्योंकि क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका ने इस सप्ताह के शुरू में आयोजन स्थल के निरीक्षण के बाद अभी तक सुरक्षा मंजूरी नहीं दी है। ऐसा तब हुआ है जब शेख हसीना ने 5 अगस्त को बांग्लादेश के प्रधान मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया और देश में छात्रों के नेतृत्व में हिंसक विरोध प्रदर्शन के बाद देश छोड़कर भाग गईं। तब शाकिब कनाडा में ग्लोबल टी20 लीग खेल रहे थे। टूर्नामेंट के समापन के बाद वह पाकिस्तान दो मैचों की टेस्ट श्रृंखला खेलने आए। पाकिस्तान में ऐतिहासिक सीरीज जीतकर बांग्लादेश की टीम भारत पहुंची थी। लेकिन वह यहां भारत से टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाई।


बता दें कि इस सप्ताह की शुरुआत में बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (बीसीबी) के क्रिकेट संचालन प्रभारी शहरयार नफीस ने कहा था कि जब शाकिब अवामी लीग सरकार के पतन के बाद पहली बार बांग्लादेश लौटेंगे तो उन्हें "गलत तरीके से परेशान" नहीं किया जाएगा। शाकिब पर पिछले महीने ढाका में एक हत्या के मामले में 147 लोगों के समेत मामला दर्ज किया गया था। 38 वर्षीय इस साल जनवरी में संसद सदस्य बने। इस मामले पर बांग्लादेश के कानून सलाहकार आसिफ नजरूल ने भी उम्मीद जताई थी कि मामले के सिलसिले में शाकिब को गिरफ्तार नहीं किया जाएगा।