Sports

बेनोनी : रविवार को टूर्नामेंट के समापन के बाद दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज क्वेना मफाका (Kwena Maphaka) को अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का ताज पहनाया गया। मफाका को सौमी पांडे, मुशीर खान, ज्वेल एंड्रयू, ह्यू वीबगेन और उदय सहारन जैसे खिलाड़ियों से टक्कर मिली थी। मफाका 21 विकेट के साथ टूर्नामेंट के अग्रणी विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे। उन्होंने 9.71 की औसत से 21 विकेट लिए। 

 

पुरस्कार प्राप्त करने के बाद मफ़ाका ने कहा कि वास्तव में यह बहुत मायने रखता है। मैंने इसके लिए बहुत काम किया है और मैं वास्तव में खुश हूं कि एक अच्छा टूर्नामेंट आयोजित कर सका। दुर्भाग्य से मैं अपनी टीम को फाइनल तक नहीं ले जा सका। लेकिन खुश हूं कि मैं अच्छा खेल सका। बता दें कि मफाका अंडर 19 विश्व कप के एक संस्करण में सर्वाधिक विकेटों के रिकॉर्ड की बराबरी करने के करीब पहुंच गए थे। इस रिकॉर्ड में बांग्लादेश के इनामुल हक जूनियर (2014) आगे हैं जिन्होंने 22 विकेट लिए थे।

 

हालांकि मफाका ने अंडर-19 विश्व कप में एक यूनीक रिकॉर्ड भी बनाया। वह विश्व कप के एक संस्करण में सबसे अधिक बार 5 विकेट लेने वाले गेंदबाज भी बने। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ 5/38, जिम्बाब्वे के खिलाफ 5/34 और फिर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 6/21 के आंकड़े दिए।


उनसे पहले केवल 4 खिलाड़ी टूर्नामेंट में दो बार पांच विकेट लेने का दावा करने में सफल रहे थे। मफाका ने इसी के साथ श्रीलंका के डुनिथ वेललेज (2022), अफगानिस्तान के शफीकुल्ला गफारी (2020), पाकिस्तान के अनवर अली (2006) और रियाज अफरीदी (2004) को पीछे छोड़ दिया।

 

मफाका 2022 में टूर्नामेंट में अपनी पहली उपस्थिति में सात विकेट लेने में सफल रहे। उनकी कुल संख्या अब 28 हो गई है जो उन्हें टूर्नामेंट के इतिहास में 28 विकेट के साथ जिम्बाब्वे के लिए संयुक्त रूप से सबसे अधिक विकेट लेने वाला गेंदबाज बनाती है। दूसरी ओर भारत के कप्तान उदय सहारन 397 रनों के साथ टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्ठ स्कोरर रहे। न्यूजीलैंड के स्नेहिथ रेड्डी के नाम नेपाल के खिलाफ 147* का सर्वोच्च स्कोर रहा। इसी तरह इंग्लैंड के ताज अली ने जिम्बाब्वे के खिलाफ 7/29 के सर्वश्रेष्ठ आंकडे़ दिए।