Sports

वेलिंगटन : न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज चाड बोवेस ने बुधवार को केवल 103 गेंद पर दोहरा शतक जड़कर लिस्ट ए क्रिकेट में नया रिकॉर्ड बनाया। बोवेस ने खेल के इस प्रारूप में सबसे तेज दोहरा शतक लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया जो इससे पहले भारत के नारायण जगदीसन और ऑस्ट्रेलिया के ट्रैविस हेड के नाम दर्ज था। दक्षिण अफ्रीका में जन्मे न्यूजीलैंड के बल्लेबाज बोवेस ने फोर्ड ट्रॉफी में कैंटरबरी की तरफ से ओटागो के खिलाफ खेलते हुए यह उपलब्धि हासिल की। वह आखिर में 110 गेंद पर 205 रन बनाकर आउट हुए जो लिस्ट ए क्रिकेट में उनका सर्वोच्च स्कोर भी है।

 

इससे पहले लिस्ट ए में सबसे तेज दोहरा शतक बनाने का रिकॉर्ड दो क्रिकेटरों के नाम पर था। भारत के जगदीसन और ऑस्ट्रेलिया के ट्रेविस हेड। जगदीसन और हेड ने 114 गेंदों में अपने-अपने दोहरे शतक पूरे किए थे। हेड ने 2021-22 में मार्श कप में दक्षिण ऑस्ट्रेलिया की तरफ से खेलते हुए, जबकि तमिलनाडु के जगदीसन ने 2022 विजय हजारे ट्रॉफी में अरुणाचल प्रदेश के खिलाफ रिकॉर्ड तोड़ 277 रन की पारी के दौरान यह उपलब्धि हासिल की थी। 

 

Travis Head, Chad Bowes, Chad Bowes fastest double century, Canterbury vs Otago, ट्रैविस हेड, चाड बोवेस, चाड बोवेस सबसे तेज़ दोहरा शतक, कैंटरबरी बनाम ओटागो

 

कैंटरबरी के शीर्ष सात में केवल दो अन्य बल्लेबाज दोहरे अंक तक पहुंचे। कप्तान कोल मैककोन्ची का 40 गेंदों में 27 रन अगला उच्चतम स्कोर था। हालाँकि, नंबर 8 जैकरी फॉल्क्स ने 46 गेंदों में 49 रन बनाकर उन्हें देर से बढ़ावा दिया और उन्हें 350 के करीब ले गए।
जवाब में खेलने उतरी ओटागो 103 रन पर ऑलआउट हो गई। इससे कैंटरबरी को 240 रन से जीत हासिल हुई।

 


अपना 100वां लिस्ट ए मैच खेलते हुए बोवेस ने 27 चौके और सात छक्के लगाए, जिससे कैंटरबरी की टीम क्राइस्टचर्च के हेगले ओवल मैदान पर 9 विकेट पर 343 रन बनाने में सफल रही। बोवेस ने अपनी पारी के बाद कहा कि यह अगले एक या दो दिनों में खत्म हो सकता है, लेकिन जाहिर तौर पर हेगले में यह एक शानदार दिन है और कुछ खास करने का अच्छा मौका है। ये चीजें स्वाभाविक रूप से, स्वाभाविक रूप से होती हैं। आप इसके लिए योजना नहीं बनाते हैं या इसे करने की कोशिश नहीं करते हैं, इसलिए मुझे खुशी है कि यह मेरा दिन था। शायद (गेंद को हिट करना) लगातार उतना अच्छा नहीं था, इसलिए इसका अधिक से अधिक लाभ उठाना अच्छा था। इसी वास्तव में शुरूआत अच्छी हुई थी। इसलिए मैंने इस पर बहुत अधिक लगाम लगाने की कोशिश नहीं की।