T20-world-cup-2021
Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : दक्षिण ऑस्ट्रेलिया के कप्तान ट्रैविस हेड लिस्ट ए क्रिकेट में दो दोहरे शतक लगाने वाले तीसरे खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने एडिलेड में क्वींसलैंड के खिलाफ 230 रन बनाए और अब वह भारतीय बल्लेबाज रोहित शर्मा के साथ एलीट क्लब में शामिल हो गए हैं जो एकदिवसीय क्रिकेट में तीन दोहरे शतक लगाने वाले एकमात्र क्रिकेटर हैं। ये ऑस्ट्रेलियाई अंग्रेज क्रिकेटर अली ब्राउन के क्लब में शामिल हो गए जिनके नाम लिस्ट ए क्रिकेट में कई दोहरे शतकों के साथ सर्वोच्च स्कोर है। 

इस उपलब्धि से पहले हेड ने 2015 मार्श कप में पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 202 रन बनाए थे। दक्षिण ऑस्ट्रेलिया के कप्तान ने तेज तर्रार पारी खेलते हुए अपना दोहरा शतक पूरा किया। उन्होंने 127 गेंदों में 230 रनों की पारी खेली जिसमें 28 चौके और आठ छक्के शामिल थे। उन्होंने 1/22 के स्कोर पर मैदान में प्रवेश किया और सिर्फ 65 गेंदों में अपना शतक पूरा किया। इसके बाद उन्होंने अगले 100 रन के लिए मात्र 49 गेंदों का सामना किया और रिकॉर्ड अपने नाम किया। 

हेड की शानदार पारी ने उनकी टीम को 48 ओवरों में 391 रन बनाने के लिए प्रेरित किया क्योंकि बारिश के कारण दो ओवर रद्द हो गए थे। हेड का स्कोर मार्श कप में दूसरा सबसे बड़ा स्कोर है। इससे पहले डार्सी शॉर्ट्स ने 257 रनों के साथ सबसे बड़ी पारी खेली है। हालांकि उनका दोहरा शतक लिस्ट ए क्रिकेट में अब तक का सबसे तेज शतक है क्योंकि यह सिर्फ 114 गेंदों पर आया था और इसी पंक्ति में टीम का कुल दक्षिण ऑस्ट्रेलिया का अब तक का दूसरा सबसे बड़ा स्कोर था। 

गौर हो कि ऑस्ट्रेलिया के साथ हेड के करियर के बारे में बात करें तो उन्होंने 2018 में आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच खेला था लेकिन दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में तीन एकल अंकों के आंकड़े के कारण उन्हें ड्रॉप कर दिया गया था। हालांकि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपने निराशाजनक प्रदर्शन के बाद से वह लिस्ट ए खेलों में सीधे चमक रहे है। उन्होंने 21 लिस्ट ए मैचों में 63.11 के औसत से 1136 रन बनाए हैं और इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 121.75 का रहा है। 

.
.
.
.
.