Sports

एडिनबर्ग : ट्रैविस हेड और ऑस्ट्रेलिया की पावरप्ले में रिकॉर्ड पारी ने उन्हें स्कॉटलैंड के खिलाफ टी20 श्रृंखला के पहले मैच में जीत दर्ज करने में मदद की। सलामी बल्लेबाज ट्रैविस हेड ने ऑस्ट्रेलियाई पुरुष बल्लेबाज द्वारा सबसे तेज अर्धशतक के रिकॉर्ड की बराबरी की क्योंकि ऑस्ट्रेलियाई टीम ने यहां स्कॉटलैंड पर सात विकेट से व्यापक जीत हासिल की।

हेड ने सिर्फ 17 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया जिससे उन्होंने 2022 आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप में श्रीलंका के खिलाफ मार्कस स्टोइनिस के रिकॉर्ड की बराबरी करते हुए 80 रन बनाकर ऑस्ट्रेलिया ने स्कॉटलैंड के 154/9 के मामूली स्कोर को सिर्फ 9.4 ओवर में सफलतापूर्वक हासिल कर लिया। 

हेड ने अपनी पारी में 12 चौके और पांच छक्के लगाए, जिसका मतलब है कि उनके 80 में से 78 रन बाउंड्री से आए (पुरुषों के टी20आई में 50 से अधिक स्कोर में बाउंड्री के जरिए बनाए गए रनों का दूसरा सबसे बड़ा प्रतिशत) क्योंकि वह और मिच मार्श (12 गेंदों पर 39 रन) दोनों ने ग्रेंज क्रिकेट क्लब ग्राउंड पर स्कॉटलैंड के गेंदबाजी आक्रमण का सामना किया। 

ऑस्ट्रेलिया ने अपने रन चेज के पहले ओवर में ही डेब्यू करने वाले जेक फ्रेजर-मैकगर्क को खो दिया लेकिन इसने हेड और मार्श को हर मौके पर मेजबानों पर हमला करने से नहीं रोका क्योंकि उन्होंने पावरप्ले को 113/1 पर समाप्त किया और जीत को आसानी से अपने नाम किय। 

आईसीसी की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि यह पुरुषों के टी20आई में हासिल किया गया दूसरा सबसे बड़ा पावरप्ले कुल था, जो 2021 में सोफिया में सर्बिया के खिलाफ रोमानिया द्वारा हासिल किए गए 116 रनों से थोड़ा कम था। ऑस्ट्रेलिया का प्रदर्शन शानदार रहा जिसमें सीन एबॉट (3/39), जेवियर बार्टलेट (2/23) और एडम जाम्पा (2/33) ने गेंद से योगदान दिया, जबकि हेड, मार्श और जोश इंग्लिस (27*) ने बल्ले से शानदार प्रदर्शन किया। 

हर कोई अपना स्थान पक्का करना चाहता है : हेड 

ऑस्ट्रेलिया ने अब तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है और हेड चाहते हैं कि शुक्रवार को एडिनबर्ग में सीरीज फिर से शुरू होने पर उनकी टीम आक्रामक खेल दिखाए। हेड ने कहा, 'जाहिर है कि वे (स्कॉटलैंड) इस मुकाबले के लिए उत्सुक हैं और हम भी, हम सही शुरुआत करना चाहते हैं। हमारी टीम में कुछ युवा खिलाड़ी हैं, टी20 विश्व कप के बाद थोड़ा नया समूह है और मुझे लगता है कि हर कोई अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपना स्थान बनाने के लिए उत्सुक है।' 

रिची बेरिंगटन को वापसी की उम्मीद 

स्कॉटलैंड के कप्तान रिची बेरिंगटन अपनी टीम के प्रयासों से निराश हैं और उन्हें उम्मीद है कि सीरीज के बाकी बचे मैचों में वे वापसी करेंगे। बेरिंगटन ने कहा, 'आज जो कुछ हुआ उससे हम निराश हैं, लेकिन यह एक शानदार अनुभव है, खासकर युवा खिलाड़ियों के लिए जो इसमें शामिल हुए हैं। हमें हर अनुभव से सीखना होगा, अपना विश्वास बनाए रखना होगा और अगले मैच के लिए मजबूती से वापसी करनी होगी।'