Sports

नई दिल्ली : ओलंपिक रजत पदक विजेता विजय कुमार और विश्व चैम्पियनशिप के रजत विजेता जीतू राय ने गुरुवार को लंबे समय के बाद राष्ट्रीय टीम में वापसी की। लंदन ओलंपिक (2012) में 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल स्पर्धा में ऐतिहासिक रजत पदक जीतने वाले विजय ने पांच साल बाद प्रतिस्पर्धी निशानेबाजी में वापसी की है। इस 36 साल के निशानेबाज ने पिछले नवंबर में यहां डॉ कर्णी सिंह निशानेबाजी परिसर में राष्ट्रीय चैंपियनशिप में भाग लिया था। वह अब अपने गृह राज्य हिमाचल प्रदेश में पुलिस उपाधीक्षक हैं। 

वह ओलंपिक पदक जीतने के बाद से कंधे की चोट से परेशान थे। एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता 34 वर्षीय राय ने पिछले महीने मध्य प्रदेश अकादमी में राष्ट्रीय निशानेबाजी चयन ट्रायल में हिस्सा लिया था। विश्व कप में कई बार स्वर्ण पदक जीतने वाले राय ने 50 मीटर फ्री पिस्टल में 562 अंक के साथ ट्रायल में शीर्ष स्थान हासिल किया। वह सौरभ चौधरी से एक अंक आगे थे। 

महू में सेना निशानेबाजी इकाई (आर्मी मार्क्समैन यूनिट) में प्रशिक्षण ले रहे सूबेदार मेजर राय ने 2024 के ओलंपिक को अपने प्रमुख लक्ष्यों में से एक के रूप में रखा है। वह 2016 के रियो खेलों के दौरान ओलंपिक में पुरुषों की 10 मीटर क्वालिफिकेशन को पार करने वाले पहले भारतीय पिस्टल निशानेबाज बने थे। वह हालांकि आठ खिलाड़ियों के फाइनल में अपनी लय बरकरार नहीं रख सके थे। भारतीय राष्ट्रीय राइफल संघ (एनआरएआई) के द्वारा 2022 के लिए घोषित पिस्टल टीम में चौधरी, अनीश, गुरप्रीत सिंह, हरप्रीत सिंह, आदर्श सिंह और विजयवीर सिद्धू भी शामिल हैं। 

महिला टीम में मनु भाकर, ईशा सिंह, नाम्या कपूर, राही सरनोबत, श्री निवेथा पी और रिदम सांगवान को जगह दी गयी है। महासंघ ने बाकू में आगामी आईएसएसएफ विश्व कप के लिए राइफल टीम की भी घोषणा की, जहां देश के पिस्टल निशानेबाज अपने प्रशिक्षण कार्यक्रम पर ध्यान केंद्रित करने के लिए भाग नहीं ले रहे हैं। 

बाकू विश्व कप के लिए राइफल टीम में अंजुम मौदगिल, इलावेनिल वलारिवान, ऐश्वर्या प्रताप सिंह तोमर, चैन सिंह, रुद्रांक बालासाहेब पाटिल, दीपक कुमार, पार्थ मखीजा, सिफ्ट कौर समरा और श्रेया अग्रवाल शामिल हैं। विश्व चैंपियनशिप, युवा ओलंपिक और राष्ट्रमंडल खेलों में रजत पदक विजेता मेहुली घोष बाकू विश्व कप के लिए टीम का हिस्सा नहीं है लेकिन वह साल के लिए चुनी गयी राइफल टीम में शामिल हैं। बाकू में टूर्नामेंट 27 मई से सात जून तक होगा। 

.
.
.
.
.