Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : टोक्यो ओलंपिक का आज चौथे दिन है। आज तीरंदाजी, बैडमिंटन, मुक्केबाजी, तलवारबाजी, हॉकी, सेलिंग, निशानेबाजी, तैराकी, टेबल टेनिस और टेनिस मुकाबलों में भारत पदक जीतने की कोशिश करेगा। 

हॉकी : जर्मनी से हारी भारतीय महिला हॉकी टीम

महिला हॉकी टीम को लगातार दूसरे मैच में पराजय मिली जब जर्मनी ने उसे 2-0 से हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश की उसकी उम्मीदें को करारा झटका दिया। पहले मैच में भारत को नीदरलैंड ने हराया था। अब भारत को बाकी 3 मैचों में ब्रिटेन, आयरलैंड और दक्षिण अफ्रीका से खेलना है।

मुक्केबाजी : पहले दौर में हारकर आशीष हुए बाहर

ओलंपिक में पदार्पण करने वाले भारतीय मुक्केबाज आशीष चौधरी (75 किग्रा) को चीन के एरबीके तुओहेता के खिलाफ पहले दौर के मुकाबले में लचर शुरुआत का खामियाजा भुगतना पड़ा और हार के साथ ही उनका सफर खत्म हो गया। Link

स्विमिंग : साजन प्रकाश सेमीफाइनल की रेस से बाहर 

साजन प्रकाश सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो गए हैं। पुरुषों की 200 मीटर बटरफ्लाई इवेंट में साजन प्रकाश 24वें स्थान पर रहे जबकि सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए टॉप-16 में होना जरूरी था। 

तीरंदाजी: भारतीय पुरुष टीम बाहर

अतनु दास, प्रवीण जाधव और तरुणदीप राय की भारतीय पुरुष तीरंदाजी टीम क्वार्टर फाइनल में दक्षिण कोरिया की मजबूत टीम से हारकर तोक्यो ओलंपिक खेलों से बाहर हो गई। 

सेलिंग : नेत्रा कुमानन 28वें स्थान पर खिसके 

नेथरा कुमानन का अभियान तीसरे दिन भी जारी है। वह रेस 4 में 40वें स्थान पर रही। यह उनके दिन की अब तक की सबसे खराब रेस है। तीन और रेस बाकी हैं। वह ओवरऑल स्टैंडिंग में 28वें स्थान पर खिसक गई हैं। 

टेबल टेनिस : मनिका की करारी हार

मनिका बत्रा महिला एकल में आस्ट्रिया की सोफिया पोलकानोवा से सीधे गेम में हारकर बाहर हो गई। उन्होंने 0-4 (8-11, 2-11, 5-11, 7-11) से यह मैच गंवाया। पढ़ें पूरी खबर : Link 

सेलिंग: नेथरा वर्तमान में 15वें स्थान पर 

नेथरा कुमानन का उत्कृष्ट परिणाम। उन्होंने 25वें स्थान पर मार्क 1 को पार किया, 15वें स्थान पर महिला लेजर रेडियल इवेंट की रेस 3 को पूरा करने के लिए स्थान बनाया! वह कुल मिलाकर 21वें स्थान पर हैं, आने वाली 7 रेसों के साथ शीर्ष 10 में जगह बनाने के लिए एक अच्छा शॉट।

टेनिस: सुमित नागल वर्ल्ड नंबर 2 से हारे 

भारत के टेनिस दल के लिए दौड़ ओलंपिक में समाप्त होती है क्योंकि सुमित नागल पुरुष एकल के दूसरे दौर में दुनिया के दूसरे नंबर के डेनियल मेदवेदेव से 6-2, 6-1 से हार गए। पूरी खबर पढ़ें : Link 

सेलिंग: मेन्स लेजर रेस

सेलिंग मेन्स लेजर रेस में भारतीय नाविक विष्णु सरवनन 3 रेसों में 14वें, 20वें और 24वें स्थान पर रहे और कुल मिलाकर 34वां रैंक प्राप्त किया। पदक दौड़ से पहले 10 में से सर्वश्रेष्ठ 9 रेसों के स्कोर पर विचार किया जाएगा। 

निशानेबाजी 

मैराज अहमद खान और अंगद वीर सिंह बाजवा पुरुष स्कीट फाइनल के लिए क्वालीफाई करने में नाकाम रहे। अंगद 120 के स्कोर के साथ 18वें और मैराज 117 के स्कोर के साथ 25वें स्थान पर रहे। 

तीरंदाजी 

दक्षिण कोरिया ने तीसरा सेट 56-54 से अपने नाम किया और इसके साथ ही मैच 6-0 से जीत लिया। अतनु, प्रवीण और तरुणदीप की पुरुषों की टीम द्वारा काफी औसत शूटिंग की गई। इस बीच इंडोनेशिया के किम जे डोएक, किम वूजिन और ओह जिनहाइक सीधे सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं। 

बैडमिंटन 

सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की भारतीय बैडमिंटन जोड़ी को पुरुष युगल के ग्रुप ए में मार्कस फर्नाल्डी गिडियोन और केविन संजय सुकामुल्जो की इंडोनेशिया की जोड़ी के खिलाफ सीधे गेम में शिकस्त का सामना करना पड़ा। पूरी खबर पढ़ें : Link

टेबल टेनिस महिला एकल 

भारत की सुतिर्था मुखर्जी ओलंपिक खेलों की टेबल टेनिस प्रतियोगिता के महिला एकल के दूसरे दौर में सोमवार को यहां पुर्तगाल की फू यू से 0-4 से हार गई। उन्होंने 23 मिनट तक चला यह मैच 3-11, 3-11, 5-11, 5-11 से गंवाया। पूरी खबर पढ़ें : Link 

स्कीट क्वालिफिकेशन राउंड 4: मैराज, अंगदो 

स्कीट क्वालीफिकेशन के दूसरे दिन भारत के मैराज अहमद खान और अंगद वीर सिंह बाजवा दोनों ने चौथे दौर में 23/25 का स्कोर बनाया। अंगद वीर सिंह बाजवा अभी चौथे राउंड के बाद 19वें स्थान पर हैं। मैराज अहमद खान 25वें स्थान पर हैं। इन दोनों के लिए 25 शॉट शेष रहते शीर्ष छह में जगह बनाना बहुत मुश्किल है। इस बीच, विन्सेंट हैनकॉक 100/100 पर शूटिंग कर रहे हैं।

फेंसिंग : भवानी देवी हारी 

ओलंपिक में पदार्पण करने वाली भवानी देवी के लिए यहा सब खत्म हो गया क्योंकि वह राउंड ऑफ 32 मैच में दुनिया के तीसरे नंबर के मैनन ब्रुनेट से 15-7 से हार गईं, जो जबरदस्त फॉर्म में थीं। ओलंपिक स्तर पर तलवारबाजी में भारत के पहले कदम को चिह्नित करने के लिए भवानी के लिए अभी भी एक बड़ी उपलब्धि है। पूरी खबर पढ़ें : Link 

टेबल टेनिस : शरथ कमल जीते 

अपना चौथा ओलंपिक खेल रहे भारत के शरत कमल ने पुर्तगाल के टियागो अपोलोनिया को 4-2 (2-11, 11-8, 11-5, 9-11, 11-6, 11-9) से हराकर तीसरे दौर में प्रवेश किया। 39 वर्षीय ने टोक्यो में अपनी पहली जीत का जश्न मनाते हुए दहाड़ लगाई। कमल की अगली प्रतियोगिता टेबल टेनिस के सर्वकालिक महान खिलाड़ी चीन के मा लांग से हैं। पूरी खबर पढ़ें : Link

तीरंदाजी : भारत की जीत 

अतनु दास, प्रवीण जाधव और तरुणदीप राय की भारतीय टीम ने कजाकिस्तान को 6-2 से हराकर आज 16वें दौर में प्रवेश किया जहां उनका सामना कोरिया से होगा। अतनु और प्रवीण का प्रदर्शन अच्छा था लेकिन आगे बढ़ने के लिएतरुणदीप को अपने प्रदर्शन पर काम करने और 8 से बेहतर परिणाम देने की जरूरत है। 

फेंसिंग : ओलंपिक पदार्पण में भवानी की जीत 

भारत के लिए तीसरे दिन की शानदार शुरुआत हुई और ओलंपिक में जगह बनाने वाली पहली भारतीय फेंसर भवानी देवी ने अपना पहला मैच 15-3 से जीता, महिला सेबर व्यक्तिगत स्पर्धा में राउंड-ऑफ-32 में आगे बढ़ी। उनकी अगली चुनौती इतनी आसान नहीं होने वाली है। नौ बार के राष्ट्रीय चैंपियन का सामना अब फ्रांस की मैनन ब्रुनेट से होगा, जो इस प्रतियोगिता में चौथी वरीयता प्राप्त हैं। 

.
.
.
.
.