Sports

नई दिल्ली : पूर्व पाकिस्तानी कप्तान इंजमाम-उल-हक द्वारा सवाल उठाए जाने के बाद भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने अपने साथी अर्शदीप सिंह का जोरदार बचाव किया है। युवा तेज गेंदबाज की टी20 विश्व कप 2024 के दौरान रिवर्स स्विंग उत्पन्न करने की क्षमता पर इंजमाम ने सवाल उठाया था। यह सुपर 8 का वही मुकाबला था जिसमें अर्शदीप ने तीन विकेट लेकर टीम इंडिया की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। मुकाबले में रोहित शर्मा ने 82 रन की विस्फोटक पारी खेली थी और प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए थे लेकिन इसके बावजूद अर्शदीप द्वारा डेविड वार्नर, टिम डेविड और मैथ्यू वेड का विकेट लेना चर्चा में रहा। इंजमाम ने अर्शदीप की रिवर्स स्विंग पर संदेह व्यक्त करते हुए सुझाव दिया कि किसी गेंदबाज के लिए 14वें या 15वें ओवर की शुरुआत में इस तरह की मूवमेंट हासिल करना असामान्य है।

 

cartoonishness, Mohammed Shami, Inzamam ul haq, Cricket news, sports, व्यंग्यात्मकता, मोहम्मद शमी, इंजमाम उल हक, क्रिकेट समाचार, खेल

 

इसके जवाब में शमी ने एक इंटरव्यू में इंजमाम के दावों की आलोचना की। रिवर्स स्विंग में अपनी विशेषज्ञता के लिए जाने जाने वाले शमी ने आरोपों को खारिज कर दिया और अपने टीम साथी और खेल की ईमानदारी का बचाव किया। उन्होंने कहा कि मैंने एक साक्षात्कार में कहा है कि मैं गेंद को काटूंगा और दिखाऊंगा कि कोई उपकरण है या नहीं। अभी एक और नाम खोद के दिया है इनको। अर्शदीप सिंह को रिवर्स स्विंग कैसे मिल सकती है? मैं इंजमाम भाई से एक ही बात कहना चाहता हूं कि मैं उनका बहुत सम्मान करता हूं। अगर आप भी ऐसा ही करते हैं तो क्या यह बॉल टैंपरिंग नहीं है? जो लोग उनके खिलाफ अच्छा प्रदर्शन करेंगे, वे उनके निशाने पर होंगे।

cartoonishness, Mohammed Shami, Inzamam ul haq, Cricket news, sports, व्यंग्यात्मकता, मोहम्मद शमी, इंजमाम उल हक, क्रिकेट समाचार, खेल

 


शमी ने पूर्व क्रिकेटरों से निराधार आरोप लगाने से बचने और निराधार दावों से जनता को गुमराह करने से बचने का आग्रह किया। उन्होंने महान पाकिस्तानी गेंदबाज वसीम अकरम का भी समर्थन किया, जिन्होंने पहले रिवर्स स्विंग हासिल करने के लिए गेंद से छेड़छाड़ के विचार को खारिज कर दिया था और कहा था कि अंपायर गेंद की स्थिति को सख्ती से नियंत्रित करते हैं। शमी ने कहा कि मुझे उम्मीद नहीं है कि पूर्व खिलाड़ी होने के बावजूद आप ऐसी बातें कह सकते हैं। यहां तक ​​कि वसीम अकरम ने भी कहा कि अंपायर आपको गेंद कैसे देते हैं और इसमें कोई उपकरण लगाना संभव नहीं है। इस तरह की कार्टूनगिरी अच्छी नहीं है। ये बयान लोगों को बेवकूफ बनाने के लिए हैं। 

बता दें कि अर्शदीप सिंह टी20 विश्व कप में भारत के बेहतरीन प्रदर्शन करने वालों में से एक थे, जो 8 मैचों में 7.61 की इकॉनमी रेट से 17 विकेट लेकर दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे। भारतीय टीम ने टी20 विश्व कप के फाइनल में साऊथ अफ्रीका को हराकर अपना दूसरा खिताब जीता था। इसी के साथ भारत की ओर से विराट कोहली, रोहित शर्मा और रविंद्र जडेजा ने टी20 इंटरनेशनल से संन्यास ले लिया था।