Sports

पेरिसः विश्व कप विजेता फ्रांस के कायलियान एमबापे , एंटोनी ग्रिजमैन और रफेल वराने को क्रिस्टियानो रोनाल्डो तथा लियोनेल मेस्सी के साथ उन दस खिलाडिय़ों की सूची में जगह मिली है जो फीफा के साल के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के पुरस्कार की दौड़ में शामिल हैं। इस सूची में क्रोएशिया को विश्व कप के फाइनल में पहुंचने में अहम भूमिका निभाने वाले लुका मोड्रिच का भी नाम है जिन्हें रूस में हुए टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया था।            

इस पुरस्कार की दौड़ में बेल्जियम के एडेन हेजार्ड और केविन डि ब्रुयेन के साथ इंग्लैंड के कप्तान हैरी केन और मिस्र के मोहम्मद सलाह भी शामिल हैं। सूची में ब्राजील के फारवर्ड नेमार को जगह नहीं मिली है जिनकी टीम विश्व कप के क्वार्टरफाइनल में बेल्जियम से 1-2 से हार गयी थी। फ्रांस के कोच दिदिएर डेसचैम्प्स और रीयाल मैड्रिड को चैम्पियंस लीग खिताब दिलाने में अहम भूमिका निभाने वाले उनके हमवतन जिनेदिन जिदान उन 11 लोगों की सूची में शामिल हैं जो सर्वश्रेष्ठ कोच की दौड़ में हैं। फ्रांस को विश्व कप दिलाने में योगदान देने वाले डेसचैम्प्स खिलाड़ी और कोच दोनों के रूप में यह खिताब जीतने वाले सिर्फ तीसरे व्यक्ति हैं।            

सर्वश्रेष्ठ कोच के पुरस्कार की सूची में विश्व कप उपविजेता क्रोएशिया के कोच ज्लाटको डेलिच और सेमीफाइनल में पहुंचने वाले इंग्लैंड और बेल्जियम के कोच क्रमश : गैरेथ साउथगेट और रोबर्टो माॢटनेज भी शामिल हैं। महिलाओं में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी की दौड़ में चैम्पियन्स लीग विजेता लियोन टीम की छह खिलाड़ी हैं जिसमें नोर्वे की फारवर्ड अदा हेगेर्बेर्ग भी शामिल हैं। अदा के 15 गोल के बूते टीम ने रिकार्ड पांचवां यूरोपीय खिताब अपने नाम किया। लियोन के कोच रेनाल्ड पेड्रोस सर्वश्रेष्ठ महिला कोच के 10 दावेदारों की सूची में शामिल हैं।

.
.
.
.
.