Sports

मुम्बई : भारत 20 सितंबर से 11 अक्टूबर के बीच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन टी20 और साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन टी20 और तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलेगा। 16 अक्तूबर से ऑस्ट्रेलिया में होने वाले पुरुष टी20 विश्व कप में जाने से पहले तीनों टीमों के लिए ये आखिरी सीरीज होगी। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन टी20 मैच क्रमश: 20, 23 और 25 सितंबर को मोहाली, नागपुर और हैदराबाद में खेले जाएंगे। 

दक्षिण अफ्रीका टी20 सीरीज 28 सितंबर से 3 अक्टूबर के बीच तिरुवनंतपुरम, गुवाहाटी और इंदौर में खेली जाएगी। जबकि इसके बाद होने वाली वनडे सीरीज 6 से 11 अक्तूबर के बीच रांची, लखनऊ और दिल्ली में खेली जाएगी। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के समय प्रमुख भारतीय टी20 टीम ऑस्ट्रेलिया के लिए रवाना होने की उम्मीद है। भारत की तरह दक्षिण अफ्रीका भी उन तीन मैचों अपनी दूसरे दर्जे की टीम उतार सकता है। यह कोई नई बात नहीं है, क्योंकि भारत ने दूसरे देशों के साथ एक ही समय चल रही अलग-अलग सीरीजों और कभी-कभी नियमित खिलाड़ियों को एक व्यस्त कैलेंडर से ब्रेक देने के कारण हाल ही में दूसरे दर्जे की टीमों को मैदान में उतारा है। 

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने जून में जो कहा था, उसके अनुरूप है, ‘मैंने एनसीए (राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी) के प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण के साथ चर्चा की है और हमारे रोस्टर में हमेशा 50 खिलाड़ी होंगे। भविष्य में एक ऐसा सीनारियो होगा, जहां भारतीय टेस्ट टीम एक देश में एक सीरीज खेल रही होगी और सीमित ओवरों की टीम एक अलग देश में एक सीरीज में लगी होगी। हम उस दिशा में जा रहे हैं जहां एक ही समय में हमारे पास दो राष्ट्रीय टीमें होंगी। 

भारतीय सीमित ओवरों की टीम इस समय 22 जुलाई से 7 अगस्त के बीच तीन वनडे और पांच टी20 मैचों की सीरीज खेलने के लिए कैरेबियन में है। इसके बाद टीम इंडिया जिम्बाब्वे जाएगी, जहां उन्हें 18 अगस्त से 22 अगस्त के बीच तीन वनडे मैच खेलने हैं। यदि एशिया कप निर्धारित समय पर होता है, तो यह 27 अगस्त से 11 सितंबर के बीच होगा। श्रीलंका में चल रहे राजनीतिक तनाव के कारण इसे द्विपीय देश से यूएई में स्थानांतरित किए जाने की संभावना है।