Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : दक्षिण अफ्रीका के विस्फोटक बल्लेबाज एबी डीविलियर्स ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास लेने का फैसला कर लिया है। वह अब टी20 लीग्स में भी खेलते हुए नहीं दिखाई देंगे। इसका सबसे बड़ा खामियाजा उनकी आईपीएल की टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के होगा। क्योंकि उन्होंने बेंगलुरु के लिए कई मैच जिताऊ पारियां खेली हैं और टीम को जीत दिलाई। डिविलियर्स ने 184 मैचों में 151.7 की स्ट्राईक रेट से 5162 रन बनाए हैं। डिविलियर्स की भरपाई कर पाना मुश्किल है पर 5 ऐसे खिलाड़ी हैं जो उनकी जगह ले सकते हैं। आईए जानते हैं उनके बारे में -

जोस बटलर 

इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज जोस बटलर सीमित ओवरों के शानदार बल्लेबाज हैं। वह ओपनिंग भी कर सकते हैं और निचले क्रम पर आकर बड़े शॉट्स खेलकर टीम को फिनिशर की भूमिका भी अदा कर सकते हैं। इसके साथ ही वह विकेटकीपिंग भी अच्छी करते हैं। अगर उनके टी20 फॉर्मेट की बात करें तो उन्होंने इस फॉर्मेट में 276 पारियों में 7135 रन बनाएं हैं। इस दौरान उनका स्ट्राईक रेट 144.2 का रहा है। मौजूदा समय में वह आईपीएल राजस्थान रॉयल्स के लिए खेल रहे हैं पर मेगा ऑक्शन में बेंगलुरु की टीम उन्हें अपनी टीम में रख सकती है और डीविलियर्स की कमी को पूरा करना चाहेगी।

जॉनी बेयरस्टो

मेगा ऑक्शन में बेंगलुुरु टीम की नजरें जॉनी बेयरस्टो पर भी होंगी। क्योंकि जॉनी बेयरस्टो अच्छे विकेटकीपर के साथ आक्रामक बल्लेबाज भी हैं। वह ऐसे बल्लेबाज हैं जो किसी भी स्थान पर आकर बल्लेबाजी कर सकते हैं और टीम को जीत दिलाने में सक्षम हैं। बेयरस्टो ने टी20 की 153 पारियों में 3904 रन बनाएं और इस दौरान उनका स्ट्राईक रेट 135 से ऊपर रहा है। वह आईपीएल में हैदराबाद की तरफ से खेल रहे हैं पर बेंगलुरू की टीम उन पर दांव लगा सकती है।

लियाम लिविंगस्टोन

इंग्लैंड के इस बल्लेबाज ने बेहद ही कम समय में क्रिकेट की दुनिया में अपनी छाप छोड़ी है। लिविंगस्टोन बल्ले के साथ-साथ गेंद से भी उपयोगी सिद्ध हो सकते हैं। लिविंगस्टोन ने टी20 मैचों में 4038 रन बनाए हैं। उनका स्ट्राईक रेट 144 से रहा है। लिविंगस्टोन बिग बैश लीग में भी अपनी बल्लेबाजी का जलवा बिखेरा। आईपीएल में वह राजस्थान की टीम से खेल रहे हैं पर आईपीएल की मेगा ऑक्शन में लिविंगस्टोन पर भी नजरें रहेंगी।

ऐडन मार्करम

दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज ऐडन मार्करम भी डीविलियर्स की जगह ले सकते हैं। मार्करम का करियर अभी ज्यादा बड़ा नहीं पर उन्होंने अपनी बल्लेबाजी की शैली से सबको प्रभावित किया। मार्करम ने 65 पारियों में 1732 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका स्ट्राईक रेट 128 का रहा है। वह आरसीबी की टीम में डीविलियर्स का किरदार निभा सकते हैं। मार्करम आईपीएल में पंजाब किंग्स की टीम से खेल रहे हैं।

शिमरॉन हेटमायर

वेस्टइंडीज के विस्फोटक विकेटकीपर बल्लेबाज शिमरॉन हेटमायर टी20 क्रिकेट के बड़े हिटर्स में शुमार होते हैं। आईपीएल में वह दिल्ली कैपिटल्स की टीम की ओर से खेल रहे हैं और कई मौकों पर टीम को जीत भी दिलाई है। हेटमायर ओपनिंग से लेकर किसी भी पोजिशन पर बल्लेबाजी कर सकते हैं। वह आरसीबी की टीम के लिए भी खेल चुके हैं। टी20 की 111 पारियों में हेटमायर ने 131.10 की स्ट्राईक रेट से रन बनाए हैं। 

.
.
.
.
.