Sports

राजकोट (गुजरात) : इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में अपने अंतरराष्ट्रीय पदार्पण पर शानदार अर्धशतक के बाद भारतीय बल्लेबाज सरफराज खान ने कहा कि अपने देश के लिए टेस्ट खेलना उनके जीवन का सबसे गौरवपूर्ण क्षण है। सरफराज ने आखिरकार अपना बहुप्रतीक्षित अंतरराष्ट्रीय पदार्पण किया और टेस्ट मैच के पहले दिन 66 गेंदों में 9 चौकों और एक छक्के की मदद से 62 रन की पारी खेलकर दर्शकों का मनोरंजन किया। उनके रन 93.33 की स्ट्राइक रेट से आए। 

 

Sarfaraz Khan, Team india, india vs england, Sarfaraz Khan Test Debut, Cricket news, सरफराज खान, टीम इंडिया, भारत बनाम इंग्लैंड, सरफराज खान टेस्ट डेब्यू, क्रिकेट समाचार

 

दिन के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में अपनी पारी के बाद सरफराज ने कहा कि यह वास्तव में अच्छा लगा। मैं मैदान पर आया और मुझे टेस्ट कैप दी गई। जब मैंने क्रिकेट खेलना शुरू किया तो मैं 6 साल का था। उसे पाना मेरा सपना था। मुझे भारतीय टीम के लिए खेलते हुए देखो। अब, यह पूरा हो गया है। उन्होंने कहा कि पहले मेरे पिता भारत के लिए खेलना चाहते थे। लेकिन कुछ कारणों से वह ऐसा नहीं कर सके। फिर उन्होंने मुझ पर और मेरे भाई (मुशीर खान) पर कड़ी मेहनत करना शुरू कर दिया। यह मेरे जीवन का सबसे गौरवपूर्ण क्षण है।

 


बल्लेबाज ने कहा कि वह शुरू में घबराए हुए थे, लेकिन उन्होंने कड़ी मेहनत की और अच्छा अभ्यास किया इसलिए सब कुछ उनके लिए अच्छा रहा। सरफराज ने कहा कि मैं 4 घंटे तक गद्देदार रहा। मैंने सोचा कि मैंने अपने जीवन में इतना धैर्य दिखाया है, शायद कुछ और दिखाऊं। शुरुआत में, मैं कुछ गेंदों के लिए घबरा गया था क्योंकि मैं पहली बार खेल रहा था। लेकिन मैंने कड़ी मेहनत की थी और अच्छा अभ्यास किया, इसलिए सब कुछ अच्छा हो गया। बल्लेबाज ने कहा कि वह अपने रनों पर ज्यादा ध्यान केंद्रित नहीं कर रहे थे, बल्कि भारत के लिए खेलने पर भावनाओं से अभिभूत थे, वह भी अपने पिता नौशाद के सामने, जिन्होंने अपने जीवन के कई साल अपने बेटे के क्रिकेट को निखारने के लिए कड़ी मेहनत करते हुए बिताए।

 

Sarfaraz Khan, Team india, india vs england, Sarfaraz Khan Test Debut, Cricket news, सरफराज खान, टीम इंडिया, भारत बनाम इंग्लैंड, सरफराज खान टेस्ट डेब्यू, क्रिकेट समाचार


मैं शुरू में घबराया हुआ था। जब मैदान पर पहुंचा तो सब कुछ सामान्य हो गया। मुझे एहसास हुआ कि मैं वर्षों से ऐसा कर रहा हूं। मैं रनों और प्रदर्शन के बारे में ज्यादा चिंतित नहीं था। मैं सिर्फ भारत और पिता जी के सामने खेलने को लेकर खुश था। पहले वह मैदान पर नहीं आ रहे थे, लेकिन कुछ लोगों ने उन्हें मनाया। मैंने उनके सामने अपनी टेस्ट कैप प्राप्त की, वह वास्तव में भावुक थे। पत्नी भी भावुक थी। ऐसा लग रहा था कि कुछ दबाव है जो मेरे कंधों से उतर गया। उन्होंने मुझ पर जो मेहनत की थी, वह बेकार नहीं गई।

 

 

सफराज ने रणजी ट्रॉफी के 2021-22 सीजन के 6 मैचों में 982 रन, 2019-20 सीजन के 6 मैचों में 928 रन तो 2022-23 सीजन के 6 मैचों में 556 रन बनाए थे। इंग्लैंड लायंस के खिलाफ उन्होंने 96, 4, 55 और 161 रन बनाए। सफराज 45 प्रथम श्रेणी मैचों में 69.85 की औसत से 3,912 रन बना चुके हैं जिसमें 14 शतक और 11 अर्द्धशतक शामिल है। उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 301* है।