Sports

स्पोर्ट्स डेस्क: बुधवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत ने तीन मैचों की टी20 सीरीज के तीसरे और आखिरी मैच को 168 रनों से जीत लिया और इसी के साथ भारत ने टी20 सीरीज 2-1 से अपने नाम भी कर ली। वहीं, तीसरे टी20 में भारत के युवा बल्लेबाज शुभमन गिल का बल्ला खूब गरजा। उन्होंने 63 गेंदों में 12 चौके और 7 छक्कों की बदौलत नाबाद 126 रनों की तूफानी पारी खेली। 

शुभमन गिल का यह टी20 अंतर्राष्ट्रीय करियर का पहला शतक था और अपने इस शतक के साथ गिल अब सुरेश रैना, रोहित शर्मा, विराट कोहली और केएल राहुल के बाद पांचवे ऐसे भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं, जिन्होंने सभी फॉर्मेट में शतक लगाया है। इसी के साथ गिल ने टी20 फॉर्मेट में भारत की ओर से सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर दर्ज करने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है। टी20 में भारत की ओर से सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर विराट कोहली (122*) के नाम पर दर्ज था। हालांकि, अब गिल ने नाबाद 126 रनों की पारी खेल कोहली को पछाड़ दिया है।

वहीं, मैच में शुभमन गिल की इस दस्तक के बाद विराट कोहली भी खुद को इस युवा बल्लेबाज की प्रशंसा किए बिना नहीं रोक पाए। विराट ने इंस्टाग्राम स्टोरी पर शुभमन गिल की तस्वीर साझा करते हुए गिल को "सितारा" (स्टार) कहा और उन्होंने साथ में गिल के तारीफ में लिखा, "भविष्य यहां है।"

PunjabKesari

मैच की बात करें तो भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 234 रन बनाए। भारत की ओर से गिल के अलावा राहुल त्रिपाठी ने 22 गेंदों में 44 रनों की पारी खेली। वहीं, सूर्यकुमार यादव ने 14 गेंदों में 23, जबकि  कप्तान हार्दिक पांड्या ने 17 गेंदों में 30 रनों की पारी खेली।
 
न्यूजीलैंड की टीम लक्ष्य का पीछा करते हुए 13वें ओवर में ही 66 रनों पर सिमट गई। न्यूजीलैंड की ओर से डैरिल मिशेल(35) के अलावा कोई भी बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर पाया। भारत की ओर से गेंदबाजी में कप्तान हार्दिक पांड्या ने 4 विकेट चटकाए, जबकि अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक और शिवम मावी तीनों गेंदबाजों ने 2-2 विकेट चटकाए।

मैच में गिल को उनके तूफानी शतक के लिए मैन ऑफ द मैच पुरस्कार से नवाजा गया। गिल ने मैच के बाद कहा, "जब आप अभ्यास करते हैं तो अच्छा लगता है और इसका फायदा मिलता है। टीम के लिए बड़ी चीजें पाकर खुशी होती है। जब आप अपने देश का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं, तो मुझे नहीं लगता कि कोई थकान है और मैं तीनों प्रारूपों में खेलकर खुश हूं।"