Sports

बैंकाक : सातवीं वरीय भारतीय महिला खिलाड़ी सायना नेहवाल तथा पुरूषों में पांचवीं वरीय किदाम्बी श्रीकांत और परूपल्ली कश्यप थाईलैंड ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट में गुरूवार को अपने अपने दूसरे राउंड के एकल मुकाबले हारकर बाहर हो गए। स्टार खिलाड़ी सायना को पीवी सिंधू के टूर्नामेंट से हटने के बाद खिताब के दावेदारों में देखा जा रहा था लेकिन ओलंपिक पदक विजेता महिला खिलाड़ी दूसरे दौर में जापान की गैर वरीय सायाका ताकाहाशी की चुनौती नहीं झेल सकीं और तीन गेमों के कड़े संघर्ष के बाद वह 16-21, 21-11, 21-14 से 48 मिनट में मुकाबला हार गईं।

पुरूष एकल के दूसरे राउंड में भी भारत को काफी निराशा हाथ लगी और पांचवीं वरीय श्रीकांत घरेलू थाई खिलाड़ी खोसित फेतप्रदब से एक घंटे तीन मिनट के संघर्ष में 21-11, 16-21, 12-21 से पराजित हो गये जबकि गैर वरीय कश्यप को तीसरी वरीय चीनी ताइपे के चू तिएन चेन के हाथों 33 मिनट में 9-21, 14-21 से शिकस्त झेलनी पड़ी। चोट के कारण कुछ समय तक कोर्ट से बाहर रहीं विश्व रैंकिंग में आठवें नंबर की सायना का ताकाहाशी के खिलाफ इससे पहले तक 4-0 का शानदार करियर रिकाडर् था। दोनों के बीच आखिरी भिड़ंत 2015 की विश्व चैंपियनशिप में हुई थी। लेकिन उनसे 10 रैंकिंग नीचे जापानी खिलाड़ी ने इस बार सायना के खिलाफ जीत के सूखे को खत्म कर लिया।

सायना को थाईलैंड ओपन में सिंधू के अलावा जापान की अकाने यामागुची और ताइपे की ताई जू यिंग के इस टूर्नामेंट से हटने का फायदा मिलने की उम्मीद थी और उम्मीद थी कि वह कम से कम सेमीफाइनल तक आसानी से पहुंच जाएंगी। भारतीय खिलाड़ी इससे पूर्व इंडोनेशिया ओपन और जापान ओपन में भी नहीं खेली थीं। पुरूष युगल में सात्विकसेराज रैंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी ने बड़े उलटफेर के साथ क्वाटर्रफाइनल में प्रवेश किया उन्होंने दूसरे दौर में छठी वरीय इंडोनेशिया के फजर अलफियान और मोहम्मद रियान आरदियांतो को लगातार गेम में 21-17, 21-19 से मात्र 39 मिनट में पराजित किया। 16वीं रैंकिग की भारतीय जोड़ी अब सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिये कोरिया की क्वालिफायर जोड़ी चोई सोल्गियू और सियो सियोंग जाई से भिड़ेंगे। दोनों टीमों के बीच यह करियर का पहला मुकाबला होगा।

.
.
.
.
.