Sports

मालमो, स्वीडन ( निकलेश जैन ) में चल रहे तेपे सिगमन इंटरनेशनल शतरंज चैंपियनशिप में भारत के नंबर 2 खिलाड़ी पेंटाला हरिकृष्णा नें तीसरे राउंड में स्वीडन के शीर्ष खिलाड़ी निल्स ग्रंडिलीयूस को शानदार अंदाज में पराजित करते हुए 2 अंको के साथ शुरुआती बढ़त हासिल कर ली है । पहले दो मुक़ाबले ड्रॉ खेलने के बाद हरिकृष्णा तीसरे राउंड में पूरी लय में दिखे और एक बेहद दमदार जीत दर्ज की । इटेलिअन ओपनिंग में काले मोहरो से खेलते हुए हरिकृष्णा नें मैच में अपने प्यादो की संरचना से ज्यादा आपने मोहरो की सक्रियता को महत्व दिया और  मोहरो की अदला बदली के बीच वह अपनी स्थिति को और बेहतर करते गए । खेल तब बेहद रोचक हो गया जब अंत में हरिकृष्णा के घोड़े और निल्स के ऊंट में  हरि  नें अपने घोड़े राजा और प्यादो के तालमेल से निल्स को दबाव में ला दिया और 72 चालों में बेहद ही शानदार एंडगेम में हरि नें जीत दर्ज की । 

प्रतियोगिता में अन्य भारतीय नन्हें खिलाड़ी निहाल सरीन नें दमदार प्रदर्शन जारी रखते हुए लगातार तीसरे मजबूत खिलाड़ी को ड्रॉ पर रोका और रेटिंग में 2600 से रेटिंग के भारत के सबसे युवा खिलाड़ी होने का तमगा हासिल करने की और बेहद मजबूत कदम बढ़ा दिये है । उन्होने आज इंग्लैंड के गाविन जोन्स से मुक़ाबला ड्रॉ खेला । और फिलहाल अपनी रेटिंग में 6 अंको की बढ़त के साथ वह लाइव रेटिंग में 2603 अंको पर पहुँच गए है और अगर प्रतियोगिता समाप्त होने तक वह इसे बरकरार रख पाये या बेहतर कर पाये तो वह एक नया इतिहास रच देंगे । 

शुरुआती तीन राउंड के बाद भारत के पेंटाला हरिकृष्णा और के इंग्लैंड के गाविन जोन्स 2 अंको के साथ सयुंक्त बढ़त पर है । निहाल सरीन ,ईरान के परहम मघसूदलू ,जर्मनी के डाइटर निसपिएन ,और स्वीडन के पेर्ससोन टाइगर 1.5 अंक पर तो स्वीडन के निल्स ग्रंडिलीयूस और क्रोसिया के इवान सारिक 1 अंक पर खेल रहे है । 

.
.
.
.
.