Sports

सूरत : पूर्व भारतीय क्रिकेटर प्रज्ञान ओझा को लगता है कि बीसीसीआई (BCCI) प्रबंधन और चयनकर्ता आकलन के लिए 2 या 3 और टूर्नामेंट ले सकते हैं। इससे 2024 में होने वाले टी20 विश्व कप के लिए टीम इंडिया पूरी तरह तैयार हो सकती है। भारत और दक्षिण अफ्रीका रविवार से शुरू होने वाली टी20 सीरीज में आमने-सामने होने के लिए तैयार हैं। मेहमान कमोबेश उसी टीम के साथ दक्षिण अफ्रीका गए हैं, जिसने वनडे विश्व कप के बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली 26 दिसंबर से सेंचुरियन में शुरू होने वाली टेस्ट सीरीज के दौरान टीम से जुड़ेंगे।

 


इसी बीच ओझा ने विराट और रोहित के टी20 भविष्य पर टिप्पणी से इंकार कर दिया। उन्होंने कहा कि यहां देखना होगा कि कैसे प्रबंधन और चयनकर्ता युवाओं को मौका देंगे। यह कहना जल्दबाजी होगी कि रोहित और विराट सफेद गेंद के सेटअप का हिस्सा नहीं हैं। थिंक और मैनेजमेंट को रोहित और विराट की क्षमता के बारे में पता है। अभी नए खिलाड़ियों को मौका दिया जा रहा है, उन्हें समझा जा रहा है।

 


2023 एकदिवसीय विश्व कप से पहले भी नए खिलाड़ियों को आजमा गया था। जब शोपीस इवेंट आया तो सभी को भूमिका के बारे में स्पष्टता थी। इसलिए मुझे लगता है कि इसीलिए भूमिका को फिर से परिभाषित किया जा रहा है, इसलिए यह कहना बहुत जल्दी होगा विराट और रोहित सफेद गेंद वाले क्रिकेट में टीम का हिस्सा नहीं होंगे। जब ओझा से टी20 विश्व कप में भारत के लिए कोहली के ओपनिंग करने की संभावना के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने कहा कि इस तरह के निर्णय प्रशासन द्वारा लिए जाएंगे। उन्होंने जोर देकर कहा कि अगले 2-3 टूर्नामेंट टीम इंडिया के लिए थिंक टैंक की रणनीतियों के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे।

 


ओझा ने लीजेंड्स लीग क्रिकेट (एलएलसी) 2023 के मौके पर कहा कि यह प्रबंधन और चयनकर्ता तय करेंगे, आने वाली 2 या 3 सीरीज में हमें पता चल जाएगा कि टीम इंडिया का थिंक टैंक क्या सोच रहा है। वहीं लीजेंड्स लीग में खेलने पर ओझा ने कहा कि संन्यास ले चुके क्रिकेटरों के लिए मानसिक और शारीरिक रूप से फिट रहना सबसे बड़ी चुनौती है। आईपीएल और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में चुनौतियां अलग-अलग हैं। यहां (एलएलसी में) सबसे बड़ी चुनौती यह है कि आप खुद को मानसिक और शारीरिक रूप से कैसे फिट रखते हैं क्योंकि आप नियमित क्रिकेट नहीं खेल रहे हैं। खिलाड़ी अपने करियर के विभिन्न स्तरों पर हैं और वापस आकर क्रिकेट खेलना है यह एक बड़ी बात है।