Sports

ढाका : बंगलादेश के वनडे कप्तान तमीम इकबाल लंबे समय से परेशान कर रही चोट से उबरने के बाद प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में वापसी करने के लिए तैयार हैं। वापसी की तैयारी के हिस्से के रूप में तमीम ने सोमवार को स्पिनरों के खिलाफ नेट्स में आधे घंटे तक बल्लेबाजी की और बीसीबी इनडोर सुविधा में थ्रो फेंकने का अभ्यास किया। उन्होंने भले ही अपेक्षाकृत धीमी गेंदों के खिलाफ बल्लेबाजी की और सत्र के दौरान नियमित रूप से अपने घायल अंगूठे को देखा, लेकिन वह नेट्स में अपने पहले दिन असहज दिखे। तमीम, जिन्होंने छह अक्टूबर से किसी प्रतिस्पर्धी मैच में हिस्सा नहीं लिया है। नौ जनवरी से निर्धारित बीसीएल में वापसी का लक्ष्य रखते हुए सोमवार को बीसीबी अकादमी में अपनी तैयारी शुरू की है। 

तमीम ने बताया कि मैं कुछ समय बाद बल्लेबाजी कर रहा हूं और कुछ दर्द हो रहा है, लेकिन समय के साथ यह पूरी तरह से ठीक हो जाएगा। मुझे इससे गुजरना होगा। बाद में मैं तेज गेंदबाजों के खिलाफ बल्लेबाजी करके अपने प्रशिक्षण की तीव्रता को बढ़ाऊंगा और उस समय मैं समझ सकूंगा कि मैं कहां खड़ा हूं। देखते हैं कि क्या मैं वनडे टूर्नामेंट बीसीएल में भाग ले सकता हूं। 

बीसीबी के मुख्य चिकित्सक देबाशीष चौधरी ने कहा कि यह तमीम के रिहैबिलिएटेशन कार्यक्रम का हिस्सा है और अगर सब कुछ ठीक रहा तो वह उन्हें बीसीएल में खेलने की अनुमति देने की योजना बना रहे हैं। उनसे 20 नवंबर से बल्लेबाजी करने की उम्मीद थी और उन्होंने ऐसा किया। वह धीमी गति के गेंदबाजों के खिलाफ खेल रहे हैं और बाद में उनकी तीव्रता बढ़ेगी। हम उनके बीसीएल में भाग लेने की उम्मीद कर रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि आईसीसी टी-20 विश्व कप के लिए खुद को अनुपलब्ध रखने वाले तमीम ने इससे पहले हाल ही में हुई एवरेस्ट प्रीमियर लीग में वापसी का प्रयास किया था, लेकिन चोटिल बाएं अंगूठे के साथ-साथ उन्हें एक और चोट लग गई, जिसके कारण वह टूर्नामेंट से चूक गए। इसके बाद उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ घरेलू टी-20 और टेस्ट सीरीज की तैयारी के लिए देश के एकमात्र प्रथम श्रेणी टूर्नामेंट नेशनल क्रिकेट लीग में वापसी का प्रयास किया, लेकिन चोटिल अंगूठे में दोबारा फ्रैक्चर होने के कारण उन्हें वापस हटने पर मजबूर होना पड़ा। 

एक नेट सत्र में असहज महसूस करने के बाद उन्होंने स्कैन कराया था, जिसमें फ्रैक्चर का पता चला। तमीम इस बीच चेक-अप के लिए विदेश गए और उन्हें ठीक होने के लिए छह से आठ हफ्ते तक पूरी तरह से आराम करने की सलाह दी गई। नतीजतन वह बाद में न्यूजीलैंड दौरे से भी चूक गए।