Sports

बारबाडोस : स्टार ऑलराउंडर आंद्रे रसेल ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सफल वापसी की और वेस्टइंडीज ने यहां इंग्लैंड पर चार विकेट की शानदार जीत के साथ दिखाया कि वे अगले साल होने वाले आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप में दमदार प्रदर्शन कर सकते हैं। यह दो साल से अधिक समय में रसेल का पहला अंतरराष्ट्रीय मैच था और 35 वर्षीय प्रतिभाशाली खिलाड़ी ने 14 गेंदों में तीन विकेट और नाबाद 29* रन बनाकर इसे शानदार बना दिया क्योंकि कैरेबियाई टीम ने इंग्लैंड के 171 रनों के अच्छे स्कोर का पीछा करते हुए जीत हासिल की। 

बारबाडोस के सुरम्य केंसिंग्टन ओवल मैदान पर रन चेज़ सबसे सफल रहा जिसने 2014 में इंग्लैंड के खिलाफ वेस्टइंडीज के 155/5 के पिछले सर्वश्रेष्ठ स्कोर को भी पीछे छोड़ दिया। रसेल को उनकी शानदार व्यक्तिगत वीरता के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया और उन्होंने खेल के बाद स्वीकार किया कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उनकी वापसी बिल्कुल योजना के अनुसार हुई थी। 

आईसीसी ने मैच के बाद रसेल के हवाले से कहा, 'जब से मुझे बुलावा आया है तब से दो सप्ताह से मैं सपना देख रहा हूं कि मैं अपने पहले मैच में प्लेयर ऑफ द मैच बनूंगा। मुझे नहीं पता था कि यह कैसे होगा लेकिन मैं बस यह विश्वास करता रहा कि यह होगा।' रसेल ने कहा कि बारबाडोस में पहले खेलने से उन्हें जो ज्ञान मिला है, उससे उन्हें इंग्लैंड पर शिकंजा कसने और तीन मूल्यवान विकेट लेने में मदद मिली। 

रसेल ने कहा, 'कटर यहां अच्छा काम कर रहे हैं, इसलिए मैंने अधिक से अधिक कटर फेंकने और गति को कम करने की कोशिश की क्योंकि इंग्लैंड की पारी की शुरुआत में लगने वाली अधिकांश सीमाएं गति से थीं। हमने इसे बहुत अच्छी तरह से वापस खींच लिया और आज रात सभी को अच्छी गेंदबाजी की।' यह प्रदर्शन वेस्टइंडीज को टी20 विश्व कप की शुरुआत से छह महीने से भी कम समय में काफी आत्मविश्वास प्रदान करेगा जिसकी वे संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ सह-मेजबानी करेंगे जिसमें उनके कई सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी इंग्लैंड के खिलाफ अच्छी फॉर्म में दिखेंगे। 

फिल साल्ट (40) और जोस बटलर (39) के बाद रसेल ने गति को वेस्टइंडीज की ओर मोड़ने में मदद की और अल्जारी जोसेफ (3/54) के साथ अच्छे समय में शुरुआती विकेट के लिए 77 रन जोड़कर इंग्लैंड को अच्छी शुरुआत दी। अपने स्वयं के तीन विकेटों के साथ मेहमान टीम अपने अंतिम ओवर में आउट हो गई। 

शाई होप (36) और काइल मेयर्स (35) ने वेस्ट इंडीज के जवाब में आसानी से बल्लेबाजी की इससे पहले कि बारिश के कारण थोड़ी देरी हुई और रेहान अहमद (3/39) की कुछ प्रेरित गेंदबाजी ने इंग्लैंड को आशा की किरण प्रदान की। लेकिन रसेल ने रोवमैन पॉवेल (31*) के साथ मिलकर वेस्टइंडीज को मैदान पर सबसे सफल टी20आई रन चेज में मार्गदर्शन दिया और पांच मैचों की श्रृंखला में 1-0 की बढ़त बनाने में मदद की। अगला मैच गुरुवार को ग्रेनाडा में होगा।