T20-world-cup-2021
Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : भारत और पाकिस्तान के बीच आईसीसी टी20 विश्व कप का महा मुकाबला दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जा रहा है। पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है। भारत की शुरुआत खराब रही लेकिन कप्तान विराट कोहली की अर्धशतकीय पारी की बदौलत टीम इंडिया 7 विकेट गंवाकर पाकिस्तान को 152 रन का लक्ष्य देने में कामयाब रही। पाकिस्तान की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट शाहीन अफरीदी (3) और हसन अली (2) ने झटके। लक्ष्य का पीछा करने आई पाकिस्तान टीम के सलामी बल्लेबाजों ने भारतीय गेंदबाजों को विकेट लेने का कोई भी मौका नहीं दिया। पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने 68 रन का पारी खेली। वहीं रिजवान ने 79 रन की पारी खेलकर टीम को जीत दिलाई। पाकिस्तान की यह टी20 विश्वकप में भारत पर पहली जीत है।

दूसरी पारी (पाकिस्तान)

  • पाकिस्तान ने टी20 विश्वकप के पहले मैच में भारतीय टीम को 10 विकेट से हरा दिया है। बाबर आजम ने जहां 68 रन की पारी खेली तो वहीं रिजवान ने 79 रन की पारी खेली।
  • पाकिस्तान की सलामी जोड़ी ने भारत के खिलाफ पहले विकेट के लिए शतकीय साझेदारी निभाई। मोहम्मद रिजवान ने भी इस दौरान अपना अर्धशतक पूरा किया।
  • पावरप्ले के बाद भी पाकिस्तान की सलामी जोड़ी ने भारतीय गेंदबाजों के खिलाफ शॉट्स खेलने जारी रखे। इसी बीच पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने अपना अर्धशतक पूरा किया। 
  • लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की टीम ने सधी हुई शुरूआत की। ओपनर मोहम्मद रिजवान और बाबर आजम ने भारतीय गेंदबाजों के अटैक को रोक लिया और पहले पावरप्ले में बिना विकेट खोए 43 रन बना लिए। 

पहली पारी (भारत) 

  • हार्दिक पांड्या हारिस रऊफ की 20वें ओवर की तीसरी गेंद पर बाबर आजम के हाथों कैच आउट होकर पवेलियन लौटे। उन्होंने 8 गेंदों पर 11 रन बनाए।
  • शाहीन अफरीदी की 19वें ओवर की चौथी गेंद पर विराट कोहली 49 गेंदों पर 57 रन बनाकर रिज़वान के हाथों कैच आउट हुए।
  • रविंद्र जडेजा (13) 18वें ओवर की पांचवीं गेंद पर मोहम्मद नवाज के हाथों कैच आउट हुए। इस दौरान हसन अली गेंदबाजी पर थे। 
  • पंत 30 गेंदों पर 39 रन बनाकर शादाब खान की 13वें ओवर की तीसरी गेंद पर उन्हीं के हाथों कैच आउट हुए। 
  • सूर्यकुमार यादव (11 रन) हसन अली की छठे ओवर की चौथी गेंद पर रिज़वान के हाथों कैच आउट हुए। 
  • रोहित के बाद दूसरा बड़ा झटका केएल राहुल के रूप में लगा जो 8 गेंदों पर मात्र 3 रन बनाकर शाहीन अफरीदी की तीसरे ओवर की पहली गेंद पर बोल्ड हुए। 
  • रोहित शर्मा पहले ओवर की चौथी गेंद पर शून्य पर एलबीडब्ल्यू आउट हुए। वह अपनी पहली गेंद पर खेल रहे थे और गेंदबाजी पर शाहीन अफरीदी थे। 

ये भी पढ़े : IND vs PAK : भारतीय खिलाड़ियों ने घुटने के बल बैठ किया ‘ब्लैक लाइव्स मैटर' का समर्थन

ये भी पढ़ें : IND v PAK : नो बॉल पर आउट हुए केएल राहुल, सोशल मीडिया पर फूटा फैंस का गुस्सा 

ये भी पढ़ें : IND vs PAK : टी20 का सबसे शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज हुआ रोहित शर्मा के नाम 

ये भी पढ़ें : पहली ओवर में विकेट निकालने में माहिर हैं शाहीन अफरीदी, इतनी हो चुकी संख्या 

ये भी पढ़ें : धोनी को देखकर खुद पर काबू नहीं रख पाया पाकिस्तान का तेज गेंदबाज, वायरल हो रहा वीडियो

प्लेइंग इलेवन 

भारत : रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली (कप्तान), सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, वरुण चक्रवर्ती, जसप्रीत बुमराह

पाकिस्तान : बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), फखर जमान, मोहम्मद हफीज, शोएब मलिक, आसिफ अली, इमाद वसीम, शादाब खान, हसन अली, हारिस रऊफ, शाहीन अफरीदी

.
.
.
.
.