Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : पूर्व पाकिस्तानी कप्तान इंजमाम-उल-हक ने सोमवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 विश्व कप 'सुपर 8' मैच के दौरान भारतीय टीम पर गेंद से छेड़छाड़ का आरोप लगाते हुए एक नया विवाद खड़ा कर दिया है। सेंट लूसिया के डेरेन सैमी नेशनल क्रिकेट स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया पर भारत की 24 रन की शानदार जीत के बाद इंजमाम ने यह दावा किया है। 

1992 के वनडे विश्व कप विजेता के आरोप बाएं हाथ के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह द्वारा की गई असामान्य रिवर्स स्विंग पर केंद्रित हैं जिन्हें 16वें ओवर में दूसरे स्पेल के लिए वापस लाया गया था। रिवर्स स्विंग आमतौर पर पुरानी गेंद से होती है, और इंजमाम ने सवाल उठाया कि भारतीय गेंदबाज टी20 मैच में एक पारी के दौरान अपेक्षाकृत नई गेंद से ये कैसे कर लेते हैं। 

इंजमाम ने एक पाकिस्तानी टीवी चैनल पर बात करते हुए कहा, 'जब अर्शदीप सिंह 15वां ओवर (16वां) फेंक रहे थे, तो उन्हें रिवर्स स्विंग मिल रही थी। (अपेक्षाकृत) नई गेंद के साथ होता है, क्या रिवर्स स्विंग मिलना बहुत जल्दी है? क्या गेंद 12वें या 13वें ओवर तक रिवर्स स्विंग के लिए तैयार थी? क्योंकि जब वह गेंदबाजी करने आए, तो गेंद रिवर्स होने लगी। अंपायरों को आंखें खुली रखनी चाहिए।' 

कप्तान रोहित शर्मा की 41 गेंदों पर 92 रनों की तूफानी पारी और सूर्यकुमार यादव की 31 रनों की तेज पारी की बदौलत भारत ने 20 ओवरों में 205/5 का मजबूत स्कोर बनाया। शिवम दुबे (28) और हार्दिक पांड्या (नाबाद 27) के योगदान ने भारत की पारी को और मजबूत किया। मिशेल स्टार्क (2-45) और मार्कस स्टोइनिस (2-56) की अगुआई में ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों ने बल्लेबाजी के अनुकूल पिच पर भारतीय बल्लेबाजों को रोकने के लिए संघर्ष किया। 

206 रनों का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने अपने 20 ओवरों में 181/7 रन बनाए। ट्रैविस हेड ने 76 रनों की पारी खेली। हालांकि भारतीय गेंदबाजों खासकर अर्शदीप ने 3/37 और कुलदीप यादव ने 2/24 विकेट लेकर ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों पर लगाम लगाए रखी। जसप्रीत बुमराह और अक्षर पटेल ने भी महत्वपूर्ण विकेट चटकाए, जिससे भारत ने मैच पर अपनी पकड़ बनाए रखी। भारत ने एक बार फिर टूर्नामेंट के पसंदीदा के रूप में अपनी क्षमता का प्रदर्शन किया और सेमीफाइनल में जगह बनाई, जहां गुरुवार को गुयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम में उनका मुकाबला मौजूदा चैंपियन इंग्लैंड से होगा।