Sports

मुंबई : भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने शुक्रवार को कहा कि इंग्लैंड के खिलाफ चल रही श्रृंखला के साथ-साथ घरेलू मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की श्रृंखला के लिए चुने गए खिलाड़ियों को आगामी टी20 विश्व कप को ध्यान में रखते हुए ज्यादा मौके दिए जाएंगे। भारतीय महिला टीम के लिए यह महीना काफी व्यस्त रहेगा क्योंकि उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ दो और टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच और एक टेस्ट मैच खेलना है। टीम को इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक टेस्ट मैच, तीन वनडे और इतने ही टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने हैं।


हरमनप्रीत ने स्पिन गेंदबाजी को भारत की सबसे बड़ी ताकत माना और कहा कि टीम आगामी मैचों में नए खिलाड़ियों को अधिक मौके देगी। भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ चल रही तीन मैचों की टी20 श्रृंखला के लिए श्रेयंका पाटिल, साइका इशाक और मन्नत कश्यप के रूप में तीन नए स्पिनरों को चुना है। हरमनप्रीत ने इंग्लैंड के खिलाफ श्रृंखला के दूसरे मैच से पहले यहां भारत के अभ्यास सत्र के बाद मीडिया से कहा कि इस टी20 अंतरराष्ट्रीय के लिए हमने जो टीम चुनी है, वह वही है जिसे हम आगामी विश्व कप के लिए तैयार करना चाहते हैं।


श्रेयंका और साइका दोनों ने बुधवार को खेले गए पहले टी20 मैच में पदार्पण किया। भारतीय टीम इस मैच को 38 रन से हार गयी। कश्यप ने राष्ट्रीय टीम में जगह बनाने से पहले दोनों देशों के बीच हुए तीन मैचों की ‘ए' श्रृंखला में भाग लिया था। हरमनप्रीत ने कहा कि "साइका और श्रेयंका ने पिछले मैच अच्छा प्रदर्शन किया है। वे सुधार को लेकर काफी आश्वस्त हैं। मैच के बाद हमने उनके साथ आगामी मैचों सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन को लेकर चर्चा की है।


भारतीय कप्तान ने दोनों के प्रदर्शन को अच्छा करार दिया लेकिन दोनों गेंदबाज इस मुकाबले में काफी महंगे साबित हुए थे। पाटिल ने 44 रन देकर दो जबकि साइका ने 38 रन देकर एक विकेट लिया था। हरमनप्रीत ने कहा कि टीम की शीर्ष वरीयता क्षेत्ररक्षण में सुधार है। इंग्लैंड के खिलाफ भारतीय टीम ने दो अहम कैच टपकाने के साथ मैदान में काफी लचर क्षेत्ररक्षण किया था।


उन्होंने कहा कि क्षेत्ररक्षण एक ऐसी चीज है जिसके बारे में हम कई वर्षों से बात कर रहे हैं और एक टीम के तौर पर हम इसमें सुधार करना चाहते हैं। उन्होंने इसके साथ ही सकारात्मक बातें भी गिनाईं। कप्तान ने कहा कि जब हम पहले दिन एक साथ थे, तो सभी ने क्षेत्ररक्षण के बारे में बात की। पिछले मैच में हम देख सकते थे कि खिलाड़ी डाइव लगाने से हिचक नहीं रहीं थी। यह कुछ ऐसा है, एक कप्तान और एक खिलाड़ी के रूप में, मैं चाहती हूं कि हमारी क्षेत्ररक्षण टीम सर्वश्रेष्ठ हो।