Sports

खेल डैस्क : टीम इंडिया टी20 क्रिकेट विश्व कप 2024 के लिए यूएसए में पहुंच गई है जहां अपने पहले ही अभ्यास सत्र के दौरान उन्हें औसत सुविधाएं मिली, जिससे टीम के कोच राहुल द्रविड़ नाराज हो गए। माना जा रहा है कि कोच द्रविड़ ने कैंटियाग पार्क में टीम को दी गई "औसत" सुविधाओं पर ऐतराज जताया है। रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम बुधवार दोपहर को नेट सत्र पर एकत्र हुई और अस्थायी स्थल पर उपलब्ध छह ड्रॉप-इन पिचों में से तीन का उपयोग किया। कहा गया कि पिचों से लेकर अन्य सुविधाओं तक सब कुछ अस्थायी है। यह कहना सुरक्षित है कि प्रकृति में सब कुछ बहुत औसत है। टीम ने इस पर अपनी चिंता व्यक्त की है।

 

 


भारत अपना एकमात्र अभ्यास 1 जून को बांग्लादेश के खिलाफ खेलेगा और तब तक वह कैंटियाग पार्क में ही अभ्यास करेगा। मेन इन ब्लू के लिए यह एकमात्र प्रशिक्षण सुविधा होगी। इसके बाद वह अपने 4 ग्रुप मैचों में से 3 - पाकिस्तान, अमेरिका और आयरलैंड के खिलाफ न्यूयॉर्क में खेलेंगे। अंत में  कनाडा के खिलाफ आखिरी गेम फ्लोरिडा में होगी। न्यूयॉर्क के नासाउ काउंटी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में कोई अभ्यास सुविधा नहीं है और मॉड्यूलर स्थल का उपयोग केवल मैचों के लिए किया जाएगा। वैश्विक संस्था ने कैंटियाग पार्क को टीमों के लिए आधिकारिक प्रशिक्षण सुविधा के रूप में नामित किया है और यह स्थल स्टेडियम से काफी दूरी पर है।

 

 


बारिश बिगाड़ रही माहौल
टी20 विश्व कप के शुरूआती मुकाबले यूएसए में होने हैं लेकिन इसके लिए अभी तक स्थितियां आदर्श नहीं बन पाई हैं। बीते कुछ दिनों से विभिन्न क्षेत्रों में तूफान और बारिश का सामना करना पड़ रहा है। डलास में तो तूफान से टी20 वर्ल्ड कप के आयोजन स्थल को भी नुकसान पहुंचा है। ग्रैंड प्रेयरी स्टेडियम में एक विशाल अस्थायी एलईडी स्क्रीन तूफान से पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई। यही नहीं, टी20 विश्व कप के अभ्यास मैचों पर भी इसका प्रभाव पड़ा है। कुछ टीमों के अभ्यास मैच रद्द हो गए हैं। 

 

ग्रैंड प्रेयरी स्टेडियम में होने वाले मुकाबले
1 जून: बनाम बांग्लादेश, न्यूयॉर्क, रात 8 बजे (वार्म-अप)
5 जून: बनाम आयरलैंड, न्यूयॉर्क, रात 8 बजे (ग्रुप स्टेज)
9 जून: बनाम पाकिस्तान, न्यूयॉर्क, रात 8 बजे (ग्रुप स्टेज)
12 जून: बनाम यू.एस.ए., न्यूयॉर्क, रात 8 बजे (ग्रुप स्टेज)
15 जून: बनाम कनाडा, फ्लोरिडा, रात 8 बजे (ग्रुप स्टेज)