Sports

खेल डैस्क : सूर्यकुमार यादव को श्रीलंका के आगामी दौरे के लिए टीम के मौजूदा उप-कप्तान हार्दिक पंड्या से पहले भारत का नया टी20ई कप्तान नियुक्त किया जाना तय है। सूर्यकुमार ने रोहित शर्मा का स्थान लिया है, जिन्होंने पिछले महीने कैरेबियन में भारत को टी20 विश्व कप दिलाने के बाद विराट कोहली और रवींद्र जड़ेजा के साथ टी20ई से संन्यास ले लिया था। हालांकि हार्दिक टी20 विश्व कप में रोहित के डिप्टी थे और एक अधिक अनुभवी कप्तान हैं - उन्होंने आईपीएल में गुजरात टाइटंस और मुंबई इंडियंस का नेतृत्व करने के अलावा तीन वनडे और 16 टी20ई में भारत का नेतृत्व किया है।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने टी20 टीम की कप्तानी हार्दिक पंड्या की जगह सूर्यकुमार यादव को सौंपने का विकल्प चुना है। बीसीसीआई सूत्रों का कहना है कि 'लंबी तस्वीर को ध्यान में रखते हुए' इस फैसले पर विचार किया जा रहा है। सूत्रों ने सुझाव दिया कि चयन पैनल टी20 विश्व कप को ध्यान में रखते हुए किसी ऐसे खिलाड़ी को नियुक्त करना चाहता है जो लंबे समय तक उपलब्ध रह सके। 


श्रीलंका में टी20ई नए कोच गौतम गंभीर के नेतृत्व में भारत का पहला कार्य होगा, जो टी20 विश्व कप के बाद राहुल द्रविड़ की जगह लेंगे। इसे अगले टी20 विश्व कप की तैयारी की दिशा में पहले कदम के रूप में भी देखा जा रहा है, जिसकी भारत 2026 में सह-मेजबानी करने वाला है।

Hardik Pandya, Suryakumar Yadav, T20 team, Team india, india vs Sri Lanka, BCCI, हार्दिक पंड्या, सूर्यकुमार यादव, टी20 टीम, टीम इंडिया, भारत बनाम श्रीलंका, बीसीसीआई


बतौर कप्तान सूर्यकुमार यादव
सूर्यकुमार यादव का भारतीय टी20 में कप्तान के रूप में एक उल्लेखनीय रिकॉर्ड है। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टीम इंडिया का नेतृत्व किया है और दोनों टी20 सीरीज जीती हैं। बतौर कप्तान उनके नाम अब तक 5 जीत और 2 हार का रिकॉर्ड है। सूर्यकुमार ने इन 7 मैचों में कप्तानी करते हुए 300 रन बनाए हैं जिसमें 2 अर्द्धशतक और एक शतक शामिल है। 


श्रीलंका के खिलाफ भारत का रिकॉर्ड
भारत ने पिछले कुछ वर्षों में टी20 में श्रीलंका पर दबदबा बनाए रखा है। 29 मैचों में से भारत ने 19 बार जीत हासिल की है जबकि 9 बार उसे हार मिली है। 2020 में गुवाहाटी में एक मैच बारिश के कारण रद्द कर दिया गया था। 1979 में पहली बार भिड़ने के बाद से भारत ने श्रीलंका के खिलाफ 168 एकदिवसीय मैच खेले हैं। भारतीय टीम श्रीलंका के खिलाफ 100 एकदिवसीय जीत पूरी करने से एक कदम पीछे है। उन्हें 57 में हार मिली जबकि 11 मैचों का कोई नतीजा नहीं निकला। फरवरी 2012 में एडिलेड ओवल में एक मैच टाई पर समाप्त हुआ था।