Sports

न्यूयॉर्क : प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में वापसी के बाद से सूर्यकुमार यादव पहले से कहीं अधिक दुबले और फिट दिख रहे हैं जिसमें स्पोर्ट्स हर्निया के इलाज के बाद कठोर परिश्रम के साथ उनकी नियमित आहार योजना ने अहम भूमिका निभाई। टी20 अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में शीर्ष पर काबिज यह बल्लेबाज पिछले साल दिसंबर में टखने के ऑपरेशन और स्पोर्ट्स हर्निया सर्जरी के कारण लगभग 4 महीने तक प्रतिस्पर्धी क्रिकेट से दूर रहा था। किसी खिलाड़ी के लिए सर्जरी के बाद फिटनेस का शीर्ष स्तर हासिल करना हमेशा चुनौतीपूर्ण होता है। सूर्या बेहतर आहार योजना की मदद से 12 से 14 किलो वजन कम करने में सफल रहे।

 

Suryakumar Yadav, T20 Cricket World Cup 2024, Cricket news, sports, सूर्यकुमार यादव, टी20 क्रिकेट विश्व कप 2024, क्रिकेट समाचार, खेल

 

सूर्यकुमार के पोषण पर कुछ समय तक काम करने वाली आहार विशेषज्ञ श्वेता भाटिया ने कहा कि सूर्यकुमार पहले से अधिक दुबले दिख रहे हैं लेकिन उनका शरीर पहले से ज्यादा मजबूत है। हम इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए मुख्य आहार के साथ पूरक आहार की योजना बनाई थी। भाटिया ने कहा कि सर्जरी के बाद उनका वजन थोड़ा बढ़ गया था जो एक नैसर्गिक प्रक्रिया है। फिर वह 14-15 किलोग्राम वजन कम करने में सफल रहे। डेक्सा मशीन इसकी पुष्टि कर सकता है कि इस 15 किलो में से 13 किलो वसा का वजन होगा। राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में खिलाड़ी के शरीर की संरचना की जांच करने के लिए एक डेक्सा मशीन होती है जो शरीर में मांसपेशियों और वसा की मात्रा का विवरण देती है। 

 

बता दें कि मेन इन ब्लू अपने टी20 विश्व कप 2024 अभियान की शुरुआत 5 जून को न्यूयॉर्क के नासाउ काउंटी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में आयरलैंड के खिलाफ करेगा। विश्व क्रिकेट की सबसे बड़ी प्रतिद्वंद्विता में से एक, भारत बनाम पाकिस्तान 9 जून को खेला जाएगा। इसके बाद रोहित शर्मा की अगुवाई वाला भारत 12 जून को अमेरिका और 15 जून को कनाडा से भिड़ेगा।


टी20 विश्व कप 2024 के लिए भारतीय टीम
रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पंड्या, यशस्वी जयसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, संजू सैमसन, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, जसप्रित बुमरा, मोहम्मद सिराज
रिजर्व : शुभमन गिल, रिंकू सिंह, खलील अहमद, अवेश खान।