Sports

खेल डैस्क : टीम इंडिया ने क्रिकेट विश्व कप 2023 (Cricket World Cup 2023) के अभियान के तहत शनिवार को इंगलैंड के खिलाफ प्रैक्टिस मैच खेलना है। टीम इंडिया (Team India) इस दौरान गत चैंपियन के सामने अपनी बल्लेबाजी और गेंदबाजी को परखना चाहेगी। इस बीच पूर्व भारतीय क्रिकेटर सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) ने प्रैक्टिस मैचों की अहमियत पर प्रकाश डाला है। गावस्कर 1983 की उस भारतीय टीम का हिस्सा थे, जिसने यह खिताब जीता था। 

 

Sunil Gavaskar, 83 Biopic, Practice Matches, Cricket World Cup 2023, Cricket world cup, sports, सुनील गावस्कर, 83 बायोपिक, अभ्यास मैच, क्रिकेट विश्व कप 2023, क्रिकेट विश्व कप, खेल

 

गावस्कर ने कहा कि विश्व कप से पहले प्रैक्टिस मैच बहुत प्रभावी रहते हैं। जब हम 1983 के बारे में बात करते हैं तो हमने तब माइनर काउंटियों के खिलाफ दो गेम खेले थे। हम उन दोनों गेम में हार गए थे लेकिन उन दोनों गेमों से सीखने के लिए बहुत कुछ मिला। यह जून की शुरुआत थी, विशेष रूप से मई के अंत में। तब मौसम ठंडा था और पिचें हरी थीं और गेंद भी खूब उछल रही थी। इसलिए छोटे काउंटी गेंदबाज भी काफी अच्छे दिखे।

Sunil Gavaskar, 83 Biopic, Practice Matches, Cricket World Cup 2023, Cricket world cup, sports, सुनील गावस्कर, 83 बायोपिक, अभ्यास मैच, क्रिकेट विश्व कप 2023, क्रिकेट विश्व कप, खेल

तब हम वेस्टइंडीज को वेस्टइंडीज में हराकर आए थे। हमें विश्वास हुआ कि निश्चित रूप से यहा वहीं पिच हैं जो वहां थी। इंग्लैंड की पिचें या परिस्थितियां अलग होंगी, गेंद सतह से हवा में घूमेगी, इसलिए बेहतर होगा कि इसके लिए तैयार रहें। इसके अलावा इंगलैंड में यात्रा के दौरान टीम का साथ रहना, बड़ा फायदा दे गया। मुझे लगता है कि ऐसा बहुत कम होता है कि आपके पास ऐसा कोच है जो हंसी मजाक करना, टांग खींचना, चिढ़ाना आदि करता हो। यही वो था जो कि मूवी (83) में दिखाया गया था। यह टीम में एकजुटता की भावना पैदा कर गया। जब आप एक-दूसरे को समझते हैं तो मुझे लगता है कि यह शायद सबसे अच्छी चीजों में से एक है जो हो सकती है। अगर हम हवाई जहाज से यात्रा कर रहे होते तो वहां क्या हम ऐसा कर सकते थे। क्या हम बस में घूम सकते थे, पीछे बैठे साथियों से जाकर बात कर सकते थे। मुझे लगता है कि इससे हमें 1983 में निश्चित रूप से मदद मिली।