Sports

नयी दिल्ली : साक्षी मलिक के साथ ट्रेनिंग के दौरान सिर में चोट लगने से युवा महिला पहलवान सोनम मलिक रोम में यूडब्ल्यूडब्ल्यू रैंकिंग सीरीज टूर्नामेंट से बाहर होने को बाध्य हो गई जबकि तोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर चुके दीपक पूनिया और रवि दाहिया भी विभिन्न कारणों से टूर्नामेंट से हट गए। भारतीय टीम आज रोम के लिए रवाना हुई जहां गुरुवार को ग्रीको रोमन मुकाबलों के साथ प्रतियोगिता की शुरुआत होगी।

बजरंग पूनिया और विनेश फोगाट जैसे देश के शीर्ष पहलवान इस टूर्नामेंट में हिस्सा ले रहे हैं। ट्रायल में साक्षी को हराकर 62 किग्रा वर्ग के लिए भारतीय टीम में जगह बनाने वाली सोनम पिछले हफ्ते लखनऊ में राष्ट्रीय शिविर के दौरान 2016 ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता के साथ ट्रेनिंग के दौरान चोटिल हो गई थी।

सोनम ने यह महसूस ही नहीं किया कि वह चोटिल हो गई हैं और जब उनके सिर से खून मैट पर गिरने लगा तो दोनों पहलवानों को अहसास हुआ कि कुछ गलत हुआ है। सोनम के निजी कोच अजमेर मलिक ने पीटीआई को बताया, ‘‘यह किसी की गलती नहीं थी। कुश्ती में ऐसा होता है। यह जानबूझकर नहीं किया गया था। आप कोई अंक नहीं गंवाना चाहते और अपना सब कुछ झोंक देते हो। इस लम्हे के दौरान चोट लग सकती है।

उन्होंने कहा- उसके सिर में पांच टांके आए हैं। इसके बाद हम उसे वापस ले आए और एक स्थानीय डॉक्टर ने सोमवार को उसकी जांच की। डॉक्टर ने कहा कि घाव नहीं भरा है और टांके नहीं हटाए जा सकते इसलिए उसे टूर्नामेंट से हटना पड़ा। वह दर्द और चोट के साथ टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं ले सकती। 

कोरोना वायरस के कारण ब्रेक के बाद हो रहे पहले टूर्नामेंट में रवि दहिया (57 किग्रा), दीपक पूनिया (86 किग्रा) और जितेंदर किन्हा (74 किग्रा) भी हिस्सा नहीं लेंगे। दो हफ्ते पहले सोनीपत में राष्ट्रीय शिविर के दौरान रवि के बायें घुटने में चोट लगी जबकि माना जा रहा है कि दीपक को डेंगू या टाइफाइड हुआ है।

तोक्यो खेलों के लिए क्वालीफाई करने वाले तीन पुरुष पहलवानों में से एक रवि ने कहा, ‘‘मेरे घुटने में अब भी सूजन है। मैं इस टूर्नामेंट के लिए तैयारी कर रहा था लेकिन क्या कर सकते हैं। सूजन काफी कम हुई है लेकिन घुटना प्रतिस्पर्धा में हिस्सा लेने के लिहाज से अच्छी स्थिति में नहीं है। 


नूर सुल्तान में 2019 विश्व चैंपियनशिप में रजत पदक जीतने वाले दीपक ने कहा कि बुखार के कारण उनकी योजनाओं को धक्का लगा। उन्होंने कहा- एक हफ्ते से मुझे बुखार है। यह कोविड नहीं है। कल मैंने परीक्षण कराया और रिपोर्ट का इंतजार है। यह डेंगू या टाइफाइड हो सकता है। काफी कमजोरी है और मैंने पिछले कुछ समय से ट्रेनिंग नहीं की है।

नरसिंह पंचम यादव और संदीप मान के साथ 74 किग्रा वर्ग के लिए चुने गए जितेंदर कंधे की चोट के कारण टूर्नामेंट से हट गए। भारत ने टूर्नामेंट के लिए 34 सदस्यीय टीम की घोषणा की है।

.
.
.
.
.