Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : पाकिस्तान के विकेटकीपर-बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान ने स्वीकार किया है कि कभी-कभी सबसे छोटे प्रारूप में एंकर की भूमिका निभाना (पारी को संभालना) उनके लिए शर्मनाक होता है। मौजूदा बांग्लादेश प्रीमियर लीग में कोमिला विक्टोरियंस के लिए खेल रहे रिजवान को लगता है कि जब भी उन्हें फ्रेंचाइजी आधारित टी20 टूर्नामेंट के लिए चुना जाता है तो उन्हें एंकर की भूमिका निभाने के लिए कहा जाता है, जैसे वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पाकिस्तान के लिए करते हैं। 

रिजवान के हवाले से एक स्पोर्ट्स वेबसाइट ने कहा, 'सबसे छोटे प्रारूप में एंकर की भूमिका निभाना बहुत मुश्किल है और कभी-कभी यह बहुत शर्मनाक लगता है। मेरा अनुभव क्या कहता है और मुझे पता है कि जब भी कोई मुझे काम पर रखता है, तो वे मुझसे एंकर की भूमिका निभाने की मांग करते हैं जैसे मैं पाकिस्तान में करता हूं। 

उन्होंने कहा, 'मैं हमेशा स्थिति का आकलन करता हूं, प्रतिद्वंद्वी का आकलन करता हूं और इस तरह की चीजें करता हूं (पारी को संभालना) और कभी-कभी यह शर्मनाक होता है क्योंकि टी20 में हर कोई जानता है कि हमें छक्के पसंद हैं और वे चाहते हैं कि मैं 35-45 गेंदों पर 60-70 रन बनाऊं। लेकिन मेरे लिए मैच जीतना जरूरी होता है।' 

दुनिया के नंबर दो टी20आई बल्लेबाज ने कहा कि अन्य प्रमुख बल्लेबाजों के विपरीत वह पारी के बाद के हिस्से में रन गति को तेज करते हैं क्योंकि उनका मानना था कि टी20 प्रारूप में समय का आकलन करना महत्वपूर्ण है। रिजवान ने कहा, 'आप स्कोरबोर्ड को देख सकते हैं कि टीम आपसे क्या मांग करती है। मेरे क्रिकेट आदर्श एबी डिविलियर्स हैं और मैं उन्हें और टेस्ट क्रिकेट और टी20 में भी उनके प्रदर्शन को बहुत करीब से देखता हूं और इसलिए मैं भी उनके अनुसार टीम की मांग अनुसार खेलने की कोशिश करता हूं। 

पाकिस्तानी क्रिकेटर ने कहा, 'टी20 क्रिकेट में, कभी-कभी आप धीमी स्ट्राइक रेट के साथ जा सकते हैं क्योंकि कभी-कभी टी20 में आप ऐसी स्थिति में होते हैं जहां विपक्षी विकेट लेना चाहते हैं। आप धीमी गति से जा सकते हैं, जब आप कुछ विकेट खो देते हैं, लेकिन जब टीम को लंबी गेंद को हिट करने के लिए आपकी जरूरत है, आप गति के साथ जा सकते हैं। मेरे लिए समय का आकलन करना महत्वपूर्ण है और शुक्र है कि ज्यादातर समय मैं सफल रहा हूं।' गौर हो कि 30 वर्षीय ने 2015 में अपना टी20 डेब्यू किया था और तब से 2635 रन बनाए हैं जिसमें नाबाद 104 का सर्वोच्च स्कोर शामिल है।