Sports

पालेकल : आत्मविश्वास से भरी भारतीय महिला क्रिकेट टीम गुरुवार को यहां तीसरे और अंतिम महिला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में श्रीलंका को हराकर तीन मैच की श्रृंखला में क्लीनस्वीप करने के इरादे से उतरेगी। 

करिश्माई कप्तान मिताली राज के संन्यास के बाद पहली बार एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला खेल रहे भारत ने पहले दो मैच में जीत के साथ तीन मैच की श्रृंखला में 2-0 की विजयी बढ़त बना ली है। भारत ने इससे पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला भी 2-1 से जीती थी। एक जैसे लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम दूसरे वनडे में आत्मविश्वास से अधिक भरी दिखी और टीम ने सोमवार को 10 विकेट से एकतरफा जीत दर्ज की। भारत ने खेल के सभी विभागों में दबदबा बनाया। 

हरमनप्रीत कौर की अगुआई वाली टीम से श्रीलंका के पूरे दौरे के दौरान इसी तरह के प्रदर्शन की उम्मीद थी। दौरे पर उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन करने में नाकाम रहीं स्टार सलामी बल्लेबाजों स्मृति मंधाना और शेफाली वर्मा ने दूसरे वनडे में नाबाद अर्धशतक जड़े और अटूट शतकीय साझेदारी की। यह जोड़ी टी20 श्रृंखला और पहले वनडे में टीम को मजबूत शुरुआत दिलाने में नाकाम रही थी लेकिन दूसरे वनडे में लय हासिल करने के बाद एक बार फिर उसी अंदाज में खेलना चाहेंगी। 

नई पूर्णकालिक कप्तान हरमनप्रीत मौजूदा श्रृंखला में भारत के लिए सबसे अधिक निरंतर प्रदर्शन करने वाली खिलाड़ी रही हैं। इस ऑलराउंडर ने बल्ले से शानदार प्रदर्शन किया और उनकी पारी कई मौकों पर दोनों टीम के बीच का अंतर साबित हुई। टी20 में धीमी पिचों पर भारतीय स्पिनरों ने दबदबा बनाया लेकिन एकदिवसीय श्रृंखला में तेज गेंदबाज रेणुका सिंह ने छाप छोड़ी जो दूसरे वनडे में करियर के सर्वश्रेष्ठ 28 रन पर चार विकेट सहित सात विकेट चटका चुकी हैं। 

अनुभवी झूलन गोस्वामी की गैरमौजूदगी में रेणुका के प्रदर्शन ने दर्शाया है कि भारत के युवा और अनुभवहीन गेंदबाजों में क्षमता है। श्रीलंका के खिलाफ 3-0 की जीत से बर्मिंघम में राष्ट्रमंडल खेलों से पहले मेहमान टीम का मनोबल बढ़ेगा। श्रीलंका की टीम की नजरें टी20 श्रृंखला की तरह इस श्रृंखला में भी सांत्वना भरी जीत दर्ज करने पर टिकी होंगी। 

चामरी अटापट्टू की अगुआई वाली टीम की बल्लेबाजों को उम्मीद होगी कि इस महज औपचारिकता के मैच में वे भारतीय गेंदबाजों पर दबदबा बना पाएंगी। टीम को अब तक उसके बल्लेबाजों ने निराश किया है। गेंदबाजी में इनोका रणवीरा और ओशादी रणसिंघे की स्पिनर जोड़ी ने प्रभावित किया है। 

टीम इस प्रकार हैं : 

भारत : हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना, शेफाली वर्मा, यस्तिका भाटिया, एस मेघना, दीप्ति शर्मा, पूनम यादव, राजेश्वरी गायकवाड़, सिमरन बहादुर, ऋचा घोष, पूजा वस्त्रकार, मेघना सिंह, रेणुका सिंह, तानिया भाटिया और हरलीन देओल। 

श्रीलंका : चामरी अटापट्टू (कप्तान), निलाक्षी डी सिल्वा, कविशा दिलहारी, विशमी गुणरत्ने, अमा कंचना, हंसिमा करुणारत्ने, अचिनी कुलसुरिया, सुगंधिका कुमारी, हर्षिता समरविक्रम, हसिनी परेरा, उदेशिका प्रबोधनी, ओशादी रणसिंघे, इनोका रणवीरा, सत्य संदीपनी, अनुष्का संजीवनी, मालशा शेहानी, थारिका सेवंडी। 

समय : मैच भारतीय समयानुसार सुबह 10 बजे शुरू होगा। 

.
.
.
.
.