Sports

सेंट लुईस ,यूएसए ( निकलेश जैन ) मे चल रहा सिंकिफील्ड कप सुपर ग्रांडमास्टर शतरंज टूर्नामेंट अब अपने अंतिम पड़ाव पर आ पहुंचा है । विश्व के 12 चोटी के खिलाड़ियों के बीच 11 राउंड के इस टूर्नामेंट का 10 राउंड खेला जा चुका है और अब सबकी निगाहे अंतिम मुक़ाबले पर है जो की यह तय करेगा की कौन इसका विजेता बनेगा । 
10 वे राउंड के मुक़ाबले के बाद चीन के डिंग लीरेन सबसे आगे चल रहे है और 6 अंको के साथ एकल बढ़त पर है ।

PunjabKesari

10वे राउंड में उन्होने काले मोहरो से खेलते हुए अर्मेनिया के लेवान अरोनियन से ड्रॉ खेला अगर वह अंतिम मुक़ाबला अजरबैजान के शकरियार ममेद्यारोव से ड्रॉ खेलते है या जीतते है तो उनकी खिताब जीतने की अच्छी संभावना है । 

PunjabKesari
बात करे भारत के विश्वनाथन आनंद की तो उन्होने रूस के सेरगी कार्याआकिन से ड्रॉ खेलते हुए अपना दूसरा स्थान बनाए रखा है । काले मोहरो से खेलते हुए आनंद नें कार्याकिन के क्यूजीडी ओपनिंग में आनंद को चौंकाने का प्रयास सफल नहीं होने दिया और बेहद ही समझदारी से उनकी योजना का असफल करते हुए 35 चालों में ड्रॉ खेला । 

देखे राउंड 10 के आनंद के मैच का फीडे इंस्ट्रक्टर निकलेश जैन द्वारा विडियो विश्लेषण - हिन्दी चेसबेस इंडिया के सौजन्य से 

 

PunjabKesari
खैर दसवें राउंड में बड़ी खबर विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन का वापसी करना भी रही उन्होने अंततः प्रतियोगिता में अपनी पहली जीत दर्ज की और अमेरिका के वेसली सो मात देते हुए वह आनंद के बराबरी पर आ गए ।

PunjabKesari

वही एक और महत्वपूर्ण मुक़ाबले में  संयुक्त बढ़त में चल रहे रूस के इयान नेपोंनियची को फ्रांस के मेक्सिम लाग्रेव के हाथो हार का सामना करना पड़ा और अब वह आनंद ,कार्लसन ,कार्याकिन के साथ 5.5 अंक बनाकर सयुंक्त दूसरे स्थान पर है और अंतिम राउंड में जीतने पर सभी ख़िताबी दौड़ में शामिल है । 
दसवें राउंड में अन्य मुकाबलों में अमेरिका के हिकारु नाकामुरा और नीदरलैंड के अनीश गिरि तो अमेरिका के फबियानों करूआना और अजरबैजान के ममेद्यारोव के बीच मुक़ाबला ड्रॉ रहा । 

PunjabKesari

.
.
.
.
.