Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : भारत के खिलाफ खेले गए तीसरे और सीरीज के अंतिम वनडे मैच में दक्षिण अफ्रीका ने 4 रन से जीत दर्ज करते हुए सीरीज पर 3-0 से कब्जा किया। दक्षिण अफ्रीका ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए विकेटकीपर क्विंटन डी कॉक (130 गेंदों पर 12 चौकों पर 2 छक्कों की मदद से 124 रन) की शतकीय पारी और रस्सी वैन डेर डूसन (59 गेंदों पर 4 चौकों और एक छक्के की मदद से 52 रन) की अर्धशतकीय पारी की बदौलत भारत को 288 रन का लक्ष्य दिया है। इसके जवाब में उतरी भारतीय टीम ने शिखर धवन (61), विराट कोहली (65) और दीपक चाहर (54) की अर्धशतकीय पारियों की बदलौत मैच जीतने की कोशिश तो की लेकिन अंत सुखद नहीं रहा और भारतीय टीम 283 रन पर ढेर हो गई। इससे पहले भारत ने पहला और दूसरे वनडे भी गंवा दिया था जिस कारण सीरीज में बुरी हार मिली। 

ये भी पढ़ें : SA v IND : केएल राहुल के नाम जुड़ा शर्मनाक रिकॉर्ड, मैच से जुड़े ये रिकॉर्ड्स भी देखें

ये भी पढ़ें : विराट कोहली के अर्धशतक लगाते ही नैशनल टीवी पर दिखी वामिका की झलक 

ये भी पढ़ें : SA vs IND : क्विंटन डी कॉक का भारत के खिलाफ रिकॉर्ड छठा शतक, गिलक्रिस्ट का यह रिकॉर्ड तोड़ा 

ये भी पढ़ें : राशिद लतीफ का बड़ा बयान, दक्षिण अफ्रीका में इस कारण भारत का प्रदर्शन प्रभावित हुआ 

दूसरी पारी (भारत)

  • बुमराह फेहलुकवायो की 49वें ओवर की तीसरी गेंद पर बावुमा के हाथों कैच आउट हो गए और 12 रन बनाकर वापस लौट गए। 
  • दीपक चाहर ने 48वें ओवर की पहली गेंद पर हवा में शॉट खेला और प्रेटोरियस के हाथों कैच आउट हो गए। इस दौरान एनगिडी गेंदबाजी पर थे। दीपक ने 34 गेंदों पर 5 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 54 रन बनाए। 
  • जयंत यादव भी फेल साबित हुए और 2 रन बनाकर आउट हो गए। वह लुंगी एनगिडि की 43वें ओवर की पहली गेंद पर बावुमा के हाथों कैच आउट हुए। 
  • सूर्यकुमार 32 गेंदों पर 4 चौकों और एक छक्के की मदद से 39 रन बनाकर प्रीटोरियस की 40वों ओवर की पांचवीं गेंद पर बावुमा के हाथों कैच आउट हो गए। 
  • श्रेयस अय्यर भी ज्यादा देर तक टिक नहीं पाए और 38वें ओवर की पहली गेंद पर आउट हो गए। वह मगला की गेंद पर फेहलुकवायो के हाथों कैच आउट हुए। अय्यर ने 34 गेंदों पर 2 चौकों की मदद से 26 रन बनाए। 
  • विराट कोहली 84 गेंदों पर 65 रन की पारी खेलकर आउट हुए जिसमें पांच चौके भी शामिल थे। वह महाराज की 32वें ओवर की चौथी गेंद पर बावुमा के हाथों कैच आउट हुए। 
  • फेहलुकवायो की 23वें ओवर की अंतिम गेंद पर भारत को एक और बड़ा झटका लगा जब पंत मगला को कैच दे बैठे और पहली ही गेंद पर आउट होकर वापस लौट गए। 
  • शिखर धवन फेहलुकवायो की 23वें ओवर की दूसरी गेंद पर डी कॉक को कैच थमा बैठे और पवेलियन लौट गए। उन्होंने 73 गेंदों पर 5 चौकों और एक छक्के की मदद से 61 रन बनाए।
  • लक्ष्य का पीछा करने आई भारतीय टीम की शुरूआत अच्छी नहीं रही और कप्तान केएल राहुल 9 रन बनाकर लुंगी एनगिडी का शिकार बने।

पहली पारी (द. अफ्रीका)

  • अंतिम ओवर में दो विकेट गिरे। पहला विकेट डेविड मिलर 49.3 ओवर में और 49.5 ओवर में सिसांडा मगला का विकेट गिरा। इस दौरान प्रसिद्ध गेंदबाजी पर थे। 
  • केशव महाराज 6 रन बनाकर 48.5 ओवर में कोहली के हाथों कैच आउट हुए। इस दौरान जसप्रीत बुमराह गेंदबाजी पर थे। 
  • ड्वेन प्रिटोरियस प्रसिद्ध कृष्णा की 48वें ओवर की दूसरी गेंद पर सूर्यकुमार यादव को कैच दे बैठे और अपना विकेट गंवा दिया। उन्होंने 3 चौकों की मदद से 20 रन बनाए। 
  • ऑलराउंडर फेहलुकवायो को श्रेयस अय्यर ने 4 रन पर रन आउट करके भारतीय टीम को छठी सफलता दिलाई।
  • डिकॉक के आउट होने के बाद चहल ने अर्धशतक बनाकर खेल रहे डुसेन को आउट कर भारतीय टीम को 5वीं सफलता दिलाई। डुसेन ने 52 रन की पारी खेली जिसमें उन्होंने 4 चौके और एक छक्का लगाया।
  • क्विंटन डिकॉक ने शानदार पारी खेलते हुए अपने वनडे करियर का 17वां और भारत के खिलाफ छठा शतक लगाया। डिकॉक की इस शतकीय पारी को बुमराह ने खत्म किया। डिकॉक ने 12 चौकों और 2 छक्के की मदद से 124 रन बनाए।
  • दीपक चाहर ने एडेन मार्करम को 15 रन पर आउट करके अपनी दूसरी सफलता हासिल की और द. अफ्रीका की टीम को तीसरा झटका दिया।
  • भारत के खिलाफ इस सीरीज में शानदार फॉर्म में चल रहे द. अफ्रीका के कप्तान टेम्बा बावुमा को केएल राहुल ने शानदार फील्डिंग करते हुए 8 रन पर आउट कर दिया और भारतीय टीम को दूसरी सफलता दिलाई।
  • टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने आई भारतीय कप्तान के इस फैसले को दीपक चाहर ने मलान को आउट करके सही साबित किया। चाहर ने पिछले के हीरो रहे मलान को एक रन पर आउट करके भेजा। 

पिच रिपोर्ट 

न्यूलैंड्स की पिच पर तेज गेंदबाजों को अतिरिक्त उछाल मिलेगी जिससे वह बल्लेबाजों को तंग कर सकते हैं। वहीं बल्लेबाजों के लिए भी यह पिच काफी मददगार है क्योंकि इसकी आउट फील्ड काफी तेज है और बैट से गेंद लगने के बाद काफी तेजी से निकलती है।

दोनों टीमों की प्लेइंग 11

भारत : केएल राहुल (कप्तान), शिखर धवन, विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, जयंत यादव, प्रसिद्ध कृष्णा, दीपक चाहर, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल। 

दक्षिण अफ्रीका : जेनमैन मालन, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), टेम्बा बावुमा (कप्तान), एडेन मार्कराम, रस्सी वैन डेर डूसन, डेविड मिलर, एंडिले फेहलुकवेओ, केशव महाराज, ड्वेन प्रिटोरियस, लुंगी एनगिडी, सिसांडा मगला। 

.
.
.
.
.