Sports

भोपाल - सोशल मीडिया के माध्यम से सुर्खियां बटोरने वाले मध्य प्रदेश के धावक रामेश्वर गुर्जर ने उम्मीद जताई कि अगर उन्हें सही प्रशिक्षण मिला तो वह जमैका के स्टार घावक उसैन बोल्ट के रिकार्ड को तोड़ देंगे। सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में 19 साल के गुर्जर 100 मीटर की दौड़ नंगे पांव दौड़ते हुए 11 सेकेंड में पूरी करते हुए दिख रहे हैं। वह राज्य के शिवपुरी जिले के नरवार गांव के किसान परिवार से आते हैं। उनके वीडियो को देखने के बाद राज्य के खेल मंत्री जीतू पटवारी ने उन्हें भोपाल बुलाया था। 

PunjabKesari

गुर्जर ने शनिवार को भोपाल में मंत्री से मुलाकात की। इस मुलाकात के बाद उन्होंने पत्रकारों से कहा, ‘उसेन बोल्ट ने रिकार्ड 9.58 सेकेंड में 100 मीटर की दौड़ को पूरा किया था। मुझे उम्मीद है कि सुविधाएं और उचित प्रशिक्षण मिलने के बाद मैं उस रिकार्ड को तोड़ दूंगा।' गुर्जर ने कहा कि वह सेना से जुड़ने के लिए पिछले छह महीने से 100 मीटर की दौड़ का अभ्यास कर रहे हैं लेकिन लंबाई कम होने के कारण उनका चयन नहीं हुआ। 

PunjabKesari

उन्होंने कहा, ‘पहले मैं 100 मीटर की दौड़ को 12 सेकेंड से अधिक समय में पूरा करता था लेकिन छह महीने के अभ्यास के बाद मैं इसे 11 सेकेंड में पूरा कर पा रहा हूं।' केन्द्रीय खेल मंत्री कीरेन रीजीजू ने गुर्जर को मदद का भरोसा दिया। इससे पहले शुक्रवार को राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज चौहान ने ट्विटर पर उनका वीडियो साझा करते हुए रीजीजू को टैग कर लिखा था, ‘भारत प्रतिभाशाली व्यक्तियों से भरा हुआ है। जरूरत है उन्हें सही अवसर और मंच देने की, वे देश के लिए इतिहास रच सकते हैं। 

PunjabKesari

भारतीय खेलों और रीजीजू जी से इस एथलीट के कौशल को निखारने में मदद की मांग करता हूं।' रीजीजू ने उन्हें जवाब देते हुए ट्वीट किया, ‘शिवराज जी किसी को बोलिए कि उसे मेरे पास लेकर आए। मैं किसी एथलेटिक्स अकादमी में उसका दाखिला करवाउंगा।' गुर्जर भोपाल में मध्यप्रदेश राज्य खेल अकादमी में ट्रायल और परीक्षण दे सकते हैं। पटवारी ने उन्हें प्रशिक्षण और दूसरी सुविधाएं देने का भरोसा दिया। उन्होंने कहा, ‘ग्रामीण प्रतिभाओं का चयन राज्य ओलंपिक के जरीये किया जाएगा और खेल अकादमी में उन्हें सभी सुविधाएं दी जाएंगी।'

गुर्जर ने कक्षा 10 तक की पढ़ाई की है और परिवार की खराब आर्थिक स्थिति के कारण वह आगे की पढ़ाई जारी नहीं रख सके। बोल्ट ने 2009 में 9.58 सेकेंड में 100 मीटर दौड़ पूरी करते हुए रिकार्ड बनाया था। भारतीय एथलेटिक्स महासंघ की वेबसाइट के मुताबिक भारतीय रिकार्ड अमिय कुमार मलिक के नाम है जिन्होंने 2016 में 10.26 सेकेंड का समय लिया था।