Sports

नई दिल्ली: कुश्ती से एमएमए (मिक्स मार्शल आर्ट) फाइटर बनी रितु फोगाट ने कहा कि भविष्य में वह कुश्ती में वापसी कर सकती हैं। लेकिन फिलहाल उनका ध्यान भारत की पहली एमएमए विश्व चैंपियन बनने पर है। राष्ट्रमंडल कुश्ती चैंपियनशिप 2016 में स्वर्ण और 2017 विश्व अंडर-23 चैंपियनशिप में रजत पदक जीतने वाली रितु ने ‘द वन: ऐज ऑफ ड्रैगन' के दौरान एमएमए में पदार्पण करते हुए दक्षिण कोरिया की ही किम को तीन मिनट के अंदर हराया। 

PunjabKesari

दिग्गज कुश्ती कोच महावीर फोगाट की बेटी रितु अपना अगला एमएमए मुकाबला 28 फरवरी को सिंगापुर में खेलेगी। चीन की पेशेवर एमएमए फाइटर के खिलाफ होने वाले अगले मुकाबले से पूर्व रितु ने कहा, ‘‘मुझे पता है कि मुझे अभी काफी लंबा रास्ता तय करना है लेकिन मैं लक्ष्य तक पहुंचने तक कड़ी मेहनत करने को तैयार हूं। मेरा सपना भारत को उसका पहलामिक्स मार्शल आर्ट विश्व चैंपियन देने का है।'' कुश्ती में वापसी की योजना के बारे में पूछने पर रितु ने कहा, ‘‘हां, निश्चित तौर पर। 

मेरा कुश्ती करियर शानदार रहा लेकिन मैं कुछ नया करना चाहती थी। जब मैंने मिक्स मार्शल आर्ट में जाने का फैसला किया तो मुझे इसके जोखिम और फायदों की जानकारी थी।'' रिश्ते में अपनी बहन और विश्व चैंपियनशिप की कांस्य पदक विजेता विनेश फोगाट की टोक्यो ओलंपिक की संभावनाओं के बारे में पूछे जाने पर रितु ने कहा, ‘‘विनेश काफी अच्छा कर रही है और मुझे ही नहीं बल्कि पूरे देश को उम्मीद है कि वह कुश्ती में देश की पहली स्वर्ण पदक विजेता बनेगी।