Sports

खेल डैस्क : दक्षिण अफ्रीका में चल रहे टी-20 महिला विश्व कप के दौरान टीम इंडिया भले ही सेमीफाइनल की बाधा पार नहीं कर पाई लेकिन भारतीय क्रिकेटरों ने बढिय़ा प्रदर्शन कर दर्शकों का दिल जीता। टीम इंडिया की प्रमुख प्लेयर हरमनप्रीत और स्मृति रंधावा ने कई मौकों पर अच्छी पारियां खेलीं लेकिन वह भारत को विश्व कप नहीं दिला पाई। इसी बीच भारतीय ऑलराउंडर ऋचा घोष ने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया।

इसी कारण अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने उन्हें महिला टी20 विश्व कप के लिए प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का फैसला करने वाली नौ खिलाडिय़ों में शॉर्टलिस्ट किया है। घोष ने फिनिशर की अहम भूमिका निभाते हुए टूर्नामेंट में 68 की औसत से 136 रन बनाए थे। वह टूर्नामेंट में पांच पारियों में केवल दो बार आउट हुई और 130 से अधिक की स्ट्राइक रेट से रन बनाए।

Richa Ghosh, Harmanpreet kaur, Smriti Mandhana, shortlisted, Best Player Award, T20 Women World Cup 2023,  हरमनप्रीत कौर, स्मृति मंधाना, शॉर्टलिस्टेड, सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी पुरस्कार, टी20 महिला विश्व कप 2023

टी-20 विश्व कप 2023 में ऋचा घोष
31* (20)पाकिस्तान के खिलाफ
44* (32) वेस्टइंडीज के खिलाफ
47* (34) इंग्लैंड के खिलाफ

पुरस्कार के लिए चुने गए अन्य 8 खिलाडिय़ों में ऑस्ट्रेलिया के तीन खिलाड़ी, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के दो-दो और वेस्ट इंडीज की एक खिलाड़ी शामिल हैं। ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी मेग लैनिंग, एलिसा हीली और ऐश गार्डनर इस अवॉर्ड के लिए शॉर्टलिस्ट हुई हैं जबकि इंगलैंड की ओर से नेट साइवर-ब्रंट और सोफी एक्लेस्टोन का नाम है।

अफ्रीकी प्लेयर लौरा वोल्वाड्र्ट और टैजमिन ब्रिट्स के अलावा वेस्टइंडीज की कप्तान हेले मैथ्यूज भी इस सूची में है। दुनिया भर के क्रिकेट फैंस वोटिंग कर विजेता चुन सकते हैं। महिला टी20 विश्व कप के फाइनल के बाद इसकी घोषणा की जाएगी।