Sports

नई दिल्ली : जैसा कि भारत शुक्रवार को अपना 75 वां गणतंत्र दिवस मना रहा है, महान भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर और कई खेल हस्तियों ने इस अवसर पर अपनी देशभक्ति की भावनाओं को साझा करने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफार्मों का सहारा लिया। भारत के सर्वकालिक महान तेंदुलकर ने एक्स पर लिखा कि आज, हमने गणतंत्र के रूप में 74 वर्ष पूरे कर लिए हैं। हम हर साल और अधिक समृद्ध होते रहें। गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं !

 

 

भारत की स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु ने एक्स पर लिखा- 75वें गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं! आज भारत के संविधान के लागू होने की सालगिरह है, जिसने एक संप्रभु, धर्मनिरपेक्ष, समाजवादी को आकार दिया है। मुझे इस अविश्वसनीय राष्ट्र का प्रतिनिधित्व करने और इसके झंडे को ऊंचा उड़ते हुए देखने का सौभाग्य मिला है, उम्मीद है कि मैं कई वर्षों तक ऐसा ही करता रहूंगा।


भारत के पूर्व स्पिनर हरभजन सिंह ने भारत के नागरिकों को एकजुट होने और स्वतंत्रता को संजोने के लिए प्रोत्साहित किया। हरभजन एक्स पर पोस्ट किया- सभी को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं! आइए विविधता में एकता के सिद्धांतों का सम्मान करें और हमें जो आजादी मिली है, उसे संजोएं। हमारा देश आगे बढ़ता रहे और प्रेरित करता रहे।


अनुभवी भारत बैडमिंटन खिलाड़ी ज्वाला गुट्टा ने भी अपनी बात व्यक्त करने के लिए एक्स का सहारा लिया। उन्होंने लिखा- हमारे देश के 75वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर आइए हम देश की समृद्ध विरासत को न भूलें जो हमें इस दुनिया में सबसे अनोखा बनाती है। आइए हम अपने संविधान की रक्षा के लिए लड़ें। जो भारत को संप्रभु, समाजवादी, धर्मनिरपेक्ष और लोकतांत्रिक गणराज्य बनाता है!!! #प्राउडइंडियन'' 

 

 

 

 

भारत के पूर्व बल्लेबाज और वर्तमान राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) के प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण ने भी हार्दिक शुभकामनाएं दीं और लिखा कि सभी को गर्व, देशभक्ति और उत्सव के क्षणों से भरे गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं। हमारा देश फलता-फूलता रहे और समृद्ध रहे। जय हिंद।" #RepublicDay2024।


भारत की चैंपियन मुक्केबाज मैरी कॉम ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर एक खूबसूरत तस्वीर अपलोड करके इस अवसर पर अपने साथी देशवासियों को शुभकामनाएं दीं।

 


ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता अभिनव बिंद्रा ने हमें इस बात पर विचार करने की याद दिलाई कि हमारे देश को क्या विशिष्ट बनाता है। बिंद्रा ने एक्स पर लिखा कि गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं! आज जब हम अपने देश की एकता और विविधता का जश्न मना रहे हैं, तो आइए उन मूल्यों को याद करें जो हमें परिभाषित करते हैं और उन सपनों को याद करें जो हमें एकजुट करते हैं। भारतीय होने पर गर्व है। जय हिंद! 
https://twitter.com/अभिनव_बिन्द्रा/status/1750744994322014212


बता दें कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने शुक्रवार को कर्तव्य पथ पर राष्ट्रीय ध्वज फहराकर 75वें गणतंत्र दिवस समारोह की शुरुआत की। कर्तव्य पथ पर पहुंचने पर राष्ट्रपति मुर्मू का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वागत किया। इसके साथ ही राष्ट्रगान बजाया गया और राष्ट्रपति को 21 तोपों की सलामी दी गई। राष्ट्रपति मुर्मू और उनके फ्रांसीसी समकक्ष इमैनुएल मैक्रॉन, जो इस वर्ष के गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि हैं, को राष्ट्रपति के अंगरक्षक- 'राष्ट्रपति के अंगरक्षक' द्वारा ले जाया गया।