Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : पहले टेस्ट में वेस्टइंडीज के खिलाफ एक पारी और 141 रन से शानदार जीत के साथ भारत पटरी पर लौट आई है। दूसरा और अंतिम टेस्ट 20 जुलाई से शुरू होगा। टेस्ट के बाद भारत तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला में वेस्टइंडीज का सामना करेगा और पांच मैचों की टी20आई श्रृंखला के पूरा होने के बाद वेस्टइंडीज से लौटेगी। इसके बाद, 'मेन इन ब्लू' तीन मैचों की टी20आई श्रृंखला खेलने के लिए आयरलैंड की यात्रा करेगा। तीनों मैच 18, 20 और 23 अगस्त को डबलिन में खेले जाएंगे। हालांकि रिपोर्ट के मुताबिक इस दौरे में राहुल द्रविड़ और उनकी टीम नहीं जाएगी। 

एक रिपोर्ट के अनुसार भारत के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ और उनके कोचिंग स्टाफ के अन्य सदस्य, जिनमें बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौड़ और गेंदबाजी कोच पारस म्हाम्ब्रे शामिल हैं, वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20आई श्रृंखला के पूरा होने के बाद कुछ आराम के लिए भारत लौटेंगे। वे आयरलैंड की यात्रा पर जाने वाली टीम के साथ नहीं होंगे। 

राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) के प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण के आयरलैंड में टीम की कमान संभालने की उम्मीद है। बल्लेबाजी कोच के रूप में उनके साथ सितांशु कोटक या हृषिकेश कानिटकर होंगे जबकि गेंदबाजी कोच का काम ट्रॉय कूली या साईराज बहुतुले को सौंपे जाने की उम्मीद है। इससे पहले लक्ष्मण ने भारतीय टीम के स्टैंड-इन मुख्य कोच के रूप में पिछली बार 2022 में आयरलैंड की यात्रा की थी। 

आयरलैंड सीरीज में स्टार तेज गेंदबाज जसप्रित बुमराह की बहुप्रतीक्षित वापसी होने की उम्मीद है। यह एशिया कप, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू श्रृंखला और उसके बाद अक्टूबर-नवंबर में होने वाले एकदिवसीय विश्व कप से पहले बड़ी तैयारी के रूप में काम करेगा। पूरी संभावना है कि हार्दिक पंड्या आयरलैंड में टीम का नेतृत्व करेंगे। श्रेयस अय्यर यूरोपीय देश की यात्रा करने वाली टीम में हो सकते हैं। चोट से उबर रहे एक अन्य खिलाड़ी केएल राहुल आयरलैंड सीरीज के साथ-साथ एशिया कप के लिए भी दावेदार नहीं हैं क्योंकि उन्हें ठीक होने के लिए अभी कुछ और समय चाहिए।