Sports

न्यूयॉर्क : द्वितीय वरीयता प्राप्त स्पेन के राफेल नडाल ने पाचंवीं वरीयता प्राप्त रूस के डानिल मेदवेदेव को हराकर यूएस ओपन का खिताब अपने नाम कर लिया है। नडाल ने यूएस ओपन के फाइनल मुकाबले में चार घंटे 51 मिनट के कड़े संघर्ष के बाद रविवार रात मेदवेदेव को पराजित किया। पांच सेटों के मैराथन मुकाबले में नडाल ने मेदवेदेव को 7-5, 6-3, 5-7, 4-6 और 6-4 से हराया। नडाल का यह चौथा यूएस ओपन खिताब है और इसके साथ ही उनके 19 ग्रैंड स्लैम हो गए हैं। नडाल अब स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर के 20 ग्रैंड स्लेम की बराबरी करने से महज एक कदम दूर हैं।

Rafael Nadal won US open

पहली बार किसी ग्रैंड स्लैम के फाइनल में पहुंचे 23 साल के मेदवेदेव का खिताब जीतने का सपना अधूरा रहा गया लेकिन पहले दो सेटों में पिछडऩे के बावजूद उन्होंने काफी उम्दा खेल का प्रदर्शन किया। मेदवेदेव ने तीसरा और चौथा सेट जीतकर मैच को रोमांचक बना दिया था। नडाल ने मैच के पांचवें और अंतिम सेट में 30-40 से पिछडऩे के बावजूद निर्णायक क्षण में बेहतर खेल का प्रदर्शन कर 6-4 से जीत हासिल कर खिताब पर कब्जा कर लिया। नडाल ने 46 अप्रत्याशित त्रुटियां कीं जबकि मेदवेदेव ने 57 की। नडाल ने कुल 176 अंक जीते जबकि मेदवेदेव ने 164 अंक हासिल किए।

Rafael Nadal won US open

रूसी खिलाड़ी ने 14 ऐस लगाए और चार डबल फॉल्ट किए। नडाल ने पांच ऐस लगाये तथा पांच डबल फॉल्ट किए। नडाल ने इस साल का चौथा और आखिरी ग्रैंड स्लैम यूएस ओपन का सिंगल्स खिताब जीता है। इसके साथ ही 33 साल के नडाल ने 19वां ग्रैंड स्लैम सिंगल्स टाइटल अपने नाम कर लिया है। नडाल अब अपने प्रतिद्वंद्वी 38 साल के रोजर फेडरर की बराबरी करने से महज एक कदम दूर हैं। फेडरर 20 ग्रैंड स्लैम (सिंगल्स) के साथ शीर्ष पर हैं।

Rafael Nadal won US open

नडाल ने चौथी बार 2010, 2013, 2017 और 2019 में यूएस ओपन पर खिताब जीता है। मेदवेदेव मौजूदा सीजन में जबर्दस्त फॉर्म में हैं। उन्होंने वॉशिंगटन ओपन, कनाडा ओपन, सिनसिनाटी मास्टर्स के बाद यूएस ओपन के फाइनल में जगह बनाई थी, नडाल का अनुभव उन पर भारी पड़ गया। इससे पहले कनाडा ओपन के फाइनल में भी नडाल ने उन्हें (मेदवेदेव) हराया था। नडाल ने अबतक 12 बार फेंच ओपन, 4 बार यूएस ओपन, दो बारी बिंबलडन और एक बार ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब जीता है।

.
.
.
.
.