Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : भारत के महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर सोमवार 22 जनवरी को आयोजित होने वाले प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए अयोध्या पहुंचे। मंदिर के उद्घाटन में शामिल होने के लिए सचिन अपनी पत्नी अंजलि के साथ सुबह-सुबह मुंबई से रवाना हुए थे। सचिन के अलावा अनिल कुंबले, वेंकटेश प्रसाद, साइना नेहवाल प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए अयोध्या पहुंच गए हैं जबकि विराट कोहली को भी निमंत्रण दिया गया है और वह भी पहुंचेंगे। 

राम मंदिर के उद्घाटन समारोह में कई राजनेता, उद्योगपति और फिल्मी सितारे शामिल हो रहे हैं। अमिताभ बच्चन, विक्की कौशल, कैटरीना कैफ और आयुष्मान खुराना जैसे सितारे अयोध्या पहुंचे हैं। सुप्रीम कोर्ट के ऐतिहासिक फैसले के चार साल बाद आज उत्तर प्रदेश के अयोध्या में राम मंदिर का उद्घाटन किया जाएगा। इस विशाल कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में अनुष्ठानों के साथ राम लला (शिशु भगवान राम की मूर्ति) की 'प्राण प्रतिष्ठा' की जाएगी। 

राम मंदिर 

राम मंदिर को पारंपरिक नागर शैली में डिजाइन किया गया है। यह मंदिर 380 फीट लंबा, 250 फीट चौड़ा और 161 फीट ऊंचा है। नई संरचना चंद्रकांत सोमपुरा और उनके बेटे आशीष द्वारा डिजाइन की गई है। मंदिर परिसर 70 एकड़ में फैला है जिसमें मुख्य मंदिर क्षेत्र 2.7 एकड़ और निर्मित क्षेत्र लगभग 57,000 वर्ग फुट है। संपूर्ण संरचना का मूल्य 1,800 करोड़ रुपए है, को श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट द्वारा वित्तपोषित किया गया है, जिसने पूरे भारत और विदेशों से 3,500 करोड़ रुपये से अधिक का दान एकत्र किया है।