Sports

कराची : फहीम अशरफ और हाल ही में गलत गेंदबाजी एक्शन होने के लिए मिले निलंबन से वापसी करने वाले मोहम्मद हसनैन को पाकिस्तान के केंद्रीय अनुबंधों की सूची से बाहर कर दिया गया है। इसके अलावा शान मसूद, नसीम शाह और हैदर अली की वापसी हुई हैं। गुरुवार को जारी की गई सूची में बाबर आजम, मोहम्मद रिजवान और शाहीन शाह अफरीदी को लाल और सफेद गेंद दोनों की कॉन्ट्रैक्ट श्रेणी में सबसे ऊपर रखा गया है। 

सीमित ओवर की क्रिकेट में मुश्किल दौर से गुजर रहे हसन अली को ‘सी' वर्ग में खिसकाया गया है, हालांकि टेस्ट मैचों में उनकी श्रेणी‘बी'रहेगी। इमाम उल हक़ को सफेद गेंद की क्रिकेट के लिए ‘बी' वर्ग में डाला गया है। अजहर अली लाल गेंद की क्रिकेट के लिए प्रथम यानि ‘ए' वर्ग में रहेंगे। साथ ही शादाब खान और फखर जमान को सीमित ओवरों की क्रिकेट के लिए ए श्रेणी का अनुबंध दिया गया है। 

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने इस साल अपने केंद्रीय अनुबंधों की सूची को दो हिस्सों में बांट कर लाल और सफेद गेंद की क्रिकेट के लिए अलग-अलग अनुबंध देने का फैसला किया था। इसके अलावा बोर्ड ने अनुंबधित खिलाड़ियों की संख्या को 20 से बढ़ाकर 33 कर दिया है। इसमें उन्होंने सात खिलाड़ियों - सलमान अली आगा, हसीबउल्लाह, मुहम्मद हुरैरा, अली उस्मान, कामरान गुलाम, कासिम अकरम और मुहम्मद हारिस को उभरते खिलाड़ियों की श्रेणी में डाला है। 

केंद्रीय अनुबंधों की घोषणा करने के साथ-साथ बोर्ड ने तीनों प्रारूपों में खेलने वाले खिलाड़ियों की मैच फीस में 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है। मैच नहीं खेलने वाले खिलाड़ियों की फीस अब मैच खेलने वाले खिलाड़ियों की फीस के 50 प्रतिशत से बढ़ाकर 70 प्रतिशत कर दी गई है। सभी प्रारूपों में टीम के कप्तान बाबर को 'कप्तानी की अधिक जिम्मेदारी' के लिए विशेष पैकेज भी दिया जाएगा। 

मुख्य चयनकर्ता मोहम्मद वसीम ने रावलपिंडी में मीडिया से बात करते हुए कहा, 'मैं उन सभी खिलाड़ियों विशेषकर हमारे युवा खिलाड़ियों को बधाई देता हूं जिन्हें 2022-23 सीजन के लिए केंद्रीय अनुबंध मिले हैं। मैं जानता हूं कि कुछ खिलाड़ी नाराज होंगे लेकिन मैं दोहराना चाहता हूं कि हम केवल इन 33 खिलाड़ियों पर टिके नहीं रहेंगे। जरूरत पड़ने पर इस सूची से बाहर रहे खिलाड़ियों को भी चुना जाएगा।'