Sports

पेरिस : सीन नदी के पानी का स्तर खराब होने से ओलंपिक ट्रायथलन की तैराकी स्पर्धा के लिए तैयारी लगातार दूसरे दिन रद्द कर दी गई। आयोजकों ने उम्मीद जताई है कि मंगलवार को स्पर्धा शुरू होने पर ट्रायथलीट इस नदी में तैराकी कर सकेंगे। 

विश्व ट्रायथलन, उसकी मेडिकल टीम और शहर प्रशासन ने उम्मीद जताई है कि अगले 36 घंटों में धूप खिलने और तापमान बढने से पानी की गुणवत्ता बेहतर होगी। विश्व ट्रायथलन ने पानी की गुणवत्ता की समीक्षा के लिए बैठक के बाद तैराकी का अभ्यास रद्द करने का फैसला किया। 

Paris Olympics 2024, Paris 2024, Paris Olympic, Paris Olympics Parade, Seine River, पेरिस ओलंपिक 2024, पेरिस 2024, पेरिस ओलंपिक, पेरिस ओलंपिक परेड, सीन नदी

पानी साफ करने के लिए खर्चे 1.4 अरब यूरो 

अधिकारियों ने कहा कि उद्घाटन समारोह के दिन आई बारिश के कारण पानी की गुणवत्ता पर विपरीत असर पड़ा है। सीन नदी का जल प्रदूषित होने के कारण पिछले 100 साल से यहां तैराकी पर प्रतिबंध है। ओलंपिक से पहले पानी को साफ करने के लिए आयोजकों ने 1.4 अरब यूरो खर्च किए हैं। 

इसलिए खड़ी हुई समस्या

Paris Olympics 2024, Paris 2024, Paris Olympic, Paris Olympics Parade, Seine River, पेरिस ओलंपिक 2024, पेरिस 2024, पेरिस ओलंपिक, पेरिस ओलंपिक परेड, सीन नदी


19वीं सदी के अंत में जब शहर की आबादी बढ़ी तो फ्रांसीसी सम्राट नेपोलियन के शहर योजनाकार जॉर्जेस यूजीन हॉसमैन ने एक संयुक्त सीवर प्रणाली शुरू की, जहां सड़कों और गलियों से गंदा और बारिश का पानी एक जगह इकट्ठा किया जाता और फिर उसे बाहर निकाल दिया जाता था। लेकिन पिछली सदी में बढ़ते प्रदूषण और भारी बारिश के कारण यह पानी सीन नदी में जाने लगा जिससे इसमें बैक्टीरिया की मात्रा बढ़ गई। फ्रांस सरकार लंबे समय से नदी को बैक्टीरिया से मुक्त करने की कोशिश कर रही है लेकिन ज्यादा बारिश और ओवरफ्लो सीवरेज के कारण यह संभव होता दिख नहीं रहा है।

ये भी पढ़ें : Paris Olympics : मनु भाकर और सरबजोत सिंह की जोड़ी ने पदक दौर के लिए किया क्वालीफाई

ये भी पढ़ें : ओलंपिक का सपना पूरा करने 6000 किमी की कठिन यात्रा करके पहुंचा अफगान का जूडो खिलाड़ी