Sports

नई दिल्ली: क्रिकेट इतिहास में कई ऐसे रिकाॅर्ड स्थापित हो चुके हैं, जिनका टूटना लगभग मुश्किल नजर आता है। इन्ही में से एक है, भारतीय क्रिकेट टीम के 'सिक्सर किंग' युवराज सिंह। युवराज ने आज ही के दिन यानी 19 सितंबर को 6 गेंदों पर लगातार 6 छक्के जड़े थे। 

इंग्लैंड के खिलाफ लगाए थे 6 छक्के
भले ही इन दिनों युवी फॉर्म में न होने की वजह से टीम से बाहर चल रहे हैं, लेकिन इसकी बल्ले से निकले रिकाॅर्ड्स को कभी भुलाया नहीं जा सकता। यवराज ने साल 2007 में इंग्लैंड के खिलाफ टी20 विश्व कप के एक मुकाबले में स्टुअर्ट ब्रॉड के ऑवर में 6 छक्के लगाए थे। अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में ऐसा कारानामा करने वाले युवराज इकलाैते बल्लेबाज हैं। 

12 गेंदों में ही पूरा कर दिया अर्धशतक
युवराज ने इसी मैच में 1 ओवर में 6 छक्के लगाने के अलावा टी20 क्रिकेट में सबसे तेज अर्धशतक लगाने का रिकाॅर्ड भी अपने नाम किया था। युवराज ने महज 12 गेंदों का सामना करते हुए 50 रन पूरे कर लिए। उनका यह रिकाॅर्ड भी आजतक कोई बल्लेबाज नहीं तोड़ सका। उन्होंने 16 गेंदों में 3 चाैकों आैर 7 छक्कों की मदद से 58 रनों की पारी खेली थी, जिसकी बदाैलत भारत ने इंग्लैंड के सामने 219 रनों का लक्ष्य रखा। जवाब में इंग्लैंड ने भी विस्फोटक शुरूआत की लेकिन उनकी टीम 6 विकेट के नुकसान पर 200 रन ही बना सकी। 

युवी को एंड्रयू फ्लिंटॉफ ने उकसाया था 
PunjabKesari

इस मैच के साथ एक विवाद भी जुड़ा है। इम छक्कों से पहले इंग्लैंड के आलराउंडर एंड्रयू फ्लिंटॉफ ने युवराज पर तंज कसा था। जब युवी बल्लेबाजी करने आए थे तो इंग्लैंड के आलराउंडर एंड्रयू फ्लिंटॉफ उनपर तंज कसने लगे थे। एंड्रयू लगातार युवराज के शॉट की आलोचना कर रहे थे, हालाकि इस वक्त एंड्रयू फ्लिंटॉफ का ओवर खत्म हो चुका था लेकिन अगला ओवर स्टुअर्ट ब्रॉड का था जिसमें युवराज के पास स्ट्राइक थी। इस समय युवराज का गुस्सा सातंवे आसमान पर था। ब्रॉड ने अपनी लगभग सभी तरह की बॉल डाली थी लेकिन युवराज ने सभी बॉल को बाउंड्री के पार भेज दिया था।

.
.
.
.
.