Sports

पेरिस : यह मेरे जीवन में अब तक का सबसे बड़ा सर्कस है। यह शब्द अर्जेंटीना की फुटबॉल टीम के मैनेजर जेवियर मास्चेरानो ने कहे क्योंकि ओलंपिक खेलों की फुटबॉल प्रतियोगिता में मोरक्को के खिलाफ उनकी टीम के शुरुआती मैच ने बुधवार को पेरिस में बड़े पैमाने पर विवाद पैदा कर दिया। मोरक्को और अर्जेंटीना के बीच मैच के अंतिम मिनटों में मोरक्को के प्रशंसक गुंडागर्दी पर उतर आए और मैदान में घुस गए। इस कारण अर्जेंटीना के मैच को निलंबित कर दिया गया उनके बराबरी के गोल को अनुमति नहीं दी गई और टीमों को मैच के निर्धारित समय के दो घंटे बाद अंतिम कुछ मिनट खेलने के लिए मजबूर होना पड़ा। 

मैच 2-2 पर रोक दिया गया था, जब दक्षिण अमेरिकी टीम द्वारा बराबरी का गोल करने के तुरंत बाद मोरक्को के प्रशंसकों ने मैदान पर कब्जा कर लिया और अर्जेंटीना के खिलाड़ियों को पटाखे फोड़कर डरा दिया। शेष समय में स्कोर 2-1 मोरक्को के पक्ष में रहा और अंततः अफ्रीकी टीम को विजेता घोषित किया गया जबकि अर्जेंटीना की टीम खेल के अंतिम मिनटों को संभालने के तरीके से नाराज होकर दूसरी बार मैदान से बाहर चली गई। 

पीएसजी स्टार अचरफ हकीमी की अगुआई में मोरक्को ने खेल की शानदार शुरुआत की और जल्द ही 2-0 की बढ़त ले ली। हालांकि अर्जेंटीना ने दूसरे हाफ में वापसी की और दो बार बराबरी की, 90+16 मिनट में स्कोर 2-2 हो गया। अर्जेंटीना के खिलाड़ियों को रेड कार्ड न मिलने सहित कई फैसले कथित तौर पर उनकी टीम के खिलाफ जाने के बाद मोरक्को के प्रशंसक बराबरी के गोल से पूरी तरह नाराज हो गए। प्रशंसक गुस्से में मैदान पर आ गए और जमीन पर पटाखे फेंके, जिससे अर्जेंटीना के खिलाड़ी डर गए और ड्रेसिंग रूम में वापस भाग गए। 

मोरक्को के प्रशंसकों को लगा कि उनकी टीम की जीत छिन गई है और वे सुरक्षा का उल्लंघन करते हुए मैदान में घुस गए, जिसके परिणामस्वरूप खेल को रोकना पड़ा। आखिरकार मैदान को हमलावरों से मुक्त कर दिया गया, दोनों टीमें बीच में लौट आईं और रेफरी ने VAR से सलाह ली, अंततः गोल को खारिज कर दिया। मैच अंततः विवाद में समाप्त हुआ क्योंकि अर्जेंटीना के खिलाड़ी इस बात से खुश नहीं थे कि यह सब कैसे समाप्त हुआ। 

इस घटना ने उद्घाटन समारोह से एक दिन पहले पेरिस ओलंपिक में ग्रीष्मकालीन खेलों में एथलीटों की सुरक्षा पर सवाल खड़े कर दिए और आयोजन समिति को शर्मिंदगी से लाल कर दिया। अर्जेंटीना के डिफेंडर निकोलस ओटामेंडी आयोजकों के लिखित बयान के बाद जिस तरह से दोनों टीमों को मैच खेलने के लिए मजबूर किया गया, उससे वास्तव में निराश थे। उन्होंने कहा, 'यह एक ऐतिहासिक कागज है। ऐसा कभी नहीं हुआ। मोरक्को इसे खेलना नहीं चाहता था और न ही हम। हमने एक घंटे और चालीस मिनट तक इंतजार किया लेकिन किसी ने हमें कुछ नहीं बताया। यह आपको शक्तिहीन बनाता है क्योंकि यह ओलंपिक है।'