Sports

टोक्यो : टोक्यो ओलंपिक आयोजन समिति के अध्यक्ष योशिरो मोरी ने कहा है कि 2021 में होने वाले ओलंपिक खेलों के लिए अगले सप्ताह के अंत तक नई तारीखों की घोषणा कर दी जाएगी। वैश्विक महामारी बन चुके करोना वायरस के प्रकोप के कारण कुछ दिनों पहले अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) औऱ जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने टोक्यो ओलंपिक को 2021 तक स्थगित कर दिया था।

मोरी ने कहा कि ओलंपिक खेलों में 2021 में गर्मियों में कराया जाना है और ऐसे में इसे जून से सितंबर के बीच कराया जा सकता है। मोरी ने कहा, ‘अगले सप्ताह के अंत तक इस पर फैसला हो जाएगा। ओलंपिक खेलों को गर्मियों में आयोजित होना है और हम जून से सितंबर के बीच इसे कराने पर विचार कर रहे हैं।' इससे पहले मोरी ने कहा था कि ओलंपिक स्थगित होने से हुए नुकसान की भरपाई कौन करेगा इसका फैसला करना कठिन है। 

गौर हो कि तोक्यो की गवर्नर युरिको कोइके ने शुक्रवार को कहा था कि इन खेलों का आयोजन ऐसे समय में होना चाहिए जब तोक्यों में गर्मी या उसम ज्यादा नहीं रहे जिसके बाद आयोजन समिति ने इस विचार करना शुरू किया। उन्होंने कहा कि इससे मैराथन और दूसरे दौड़ आधारित खेलों की मेजबानी आसान हो जाएगी और ऐसे खेलों का आयोजन तोक्यो में ही हो सकेगा। जापान में ओलंपिक का आयोजन इस साल 24 जुलाई जबकि पैरालंपिक का आयोजन 25 अगस्त से होना था। लेकिन कोरोना वायरस महामारी के कारण आईओसी ने इसे स्थगित कर दिया। प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने कहा था कि इसका आयोजन लगभग एक साल के बाद होगा जो इस महामारी पर मानवता की जीत का प्रतिक होगा। 

.
.
.
.
.