Sports

केपटाउन : केपटाउन के आलीशान होटल में कोविड-19 मामले पाए जाने के बाद इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच एकदिवसीय श्रृंखला रद्द कर दी गई है। दोनों टीमें इसी होटल में ठहरी थी। दोनों टीमों में कुछ सदस्य संक्रमित हैं। होटल स्टाफ के दो सदस्य भी इस बीमारी की चपेट में आ गए हैं। 

PunjabKesari

श्रृंखला रद्द करने का फैसला इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) और क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) ने मिलकर किया। दोनों बोर्ड ने बयान जारी करके कहा कि दोनों टीमों के खिलाड़ियों का मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य सुनिश्चित करने के लिए' यह फैसला किया गया। 

श्रृंखला का पहला मैच शुक्रवार को खेला जाना था लेकिन मैच की सुबह दक्षिण अफ्रीका के एक खिलाड़ी को कोविड-19 के लिए पॉजीटिव पाया गया जिसके कारण उसे रविवार तक स्थगित कर दिया गया था। इसके बाद पहला वनडे रविवार को रद्द कर दिया क्योंकि पता चला कि होटल स्टाफ के दो सदस्य भी कोविड-19 से संक्रमित हैं। इसके बाद इंग्लैंड की टीम ने नए सिरे से परीक्षण कराए। 

इंग्लैंड टीम के दो सदस्य भी कोविड-19 के लिए पॉजीटिव पाए गए हालांकि ईसीबी ने कहा कि वह दौरे के बाकी मैचों पर निर्णय करने से पहले स्वतंत्र चिकित्सा टीम से परीक्षणों का सत्यापन चाहता है। ईसीबी और क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका दोनों को बाकी दो वनडे मैचों के आयोजन की उम्मीद थी लेकिन सोमवार की घोषणा के साथ ही दौरे का समापन भी हो गया। 

PunjabKesari

ईसीबी और सीएसए ने कहा कि वे प्रभावी तौर पर तब तक श्रृंखला को स्थगित कर रहे हैं जब तक कि इंग्लैंड को ये मैच खेलने के लिए फिर से दक्षिण अफ्रीका दौरा करने के लिए उपयुक्त समय नहीं मिल जाता। ईसीबी सीईओ टॉम हैरिसन ने कहा कि हम हमेशा कहते रहे हैं कि हमारे खिलाड़ियों और टीम प्रबंधन का कल्याण सर्वोपरि है। हम हाल की घटनाओं से चिंतित थे तथा क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के साथ परामर्श के बाद हमने खिलाड़ियों के सर्वश्रेष्ठ हित में इस श्रृंखला के बाकी मैचों को स्थगित करने का फैसला किया।

ईसीबी ने अपनी टीम के उन दो सदस्यों की स्थिति के बारे में कोई जानकारी नहीं दी जिन्हें सप्ताहांत में कोविड-19 के लिए पॉजीटिव पाया गया था। यह दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट के लिए शर्मसार करने वाली घटना है जो कि केपटाउन के होटल को जैव सुरक्षित बनाए रखने में नाकाम रहा। नवंबर के मध्य में शुरू हुए दौरे के दौरान दक्षिण अफ्रीका के तीन खिलाड़ी पॉजीटिव पाए गए थे और माना जाता है कि इनमें से दो ने जैव सुरक्षित वातावरण में प्रवेश किया था। इन दोनों टीमों के बीच इससे पहले तीन टी20 मैचों की श्रृंखला खेली गई थी जिसे इंग्लैंड ने 3-0 से जीता था।
 

.
.
.
.
.