Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने इतिहास रचते हुए न्यूजीलैंड को 21 रन (डकवर्थ लुईस प्रणाली) से हरा दिया। पाकिस्तान के लिए जाहिर तौर पर फखर जमां की तेजतर्रार शतकीय पारी काम आई जिसके चलते दो बार मैच रुकने पर भी पाकिस्तान की टीम डीएसएल के हिसाब से आगे ही थी। बहरहाल, पाकिस्तान की जीत के बाद सेमीफाइनल की रेस रोचक हो गई है। पाकिस्तान का अब अगला मुकाबला इंगलैंड से हैं जबकि न्यूजीलैंड का श्रीलंका से। अगर दोनों टीमें यह मुकाबला जीतती है तो नेट रन रेट पर सबकी नजरें थम जाएंगी। इसी बीच अफगानिस्तान ऑस्ट्रेलिया और साऊथ अफ्रीका के खिलाफ मैचों में क्या करता है इस पर भी सबकी नजरें रहेंगी।

 

यह भी पढ़ें:-  World Cup 2023 : रचिन ने बराबर किया सचिन का बड़ा रिकॉर्ड, 27 साल तक थे टॉप पर

 

इससे पहले न्यूजीलैंड ने रचिन रविंद्र (108 रन) के शतक और कप्तान केन विलियमसन (95 रन) के अर्धशतक की बदौलत वनडे विश्व कप मैच में पाकिस्तान के खिलाफ छह विकेट पर 401 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया था। चिन्नास्वामी स्टेडियम की पिच पर पाकिस्तान के तेज गेंदबाज स्तरीय प्रदर्शन नहीं कर पाए। रविंद्र ने 94 गेंद में 15 चौके और एक छक्के से टूर्नामेंट में अपना तीसरा शतक जड़ा जबकि विलियमसन ने 79 गेंद में 10 चौके और दो छक्के जड़े। यह टूर्नामेंट में दूसरी बार है जब स्कोर 400 रन के पार पहुंचा। 

 

यह भी पढ़ें:-  फखर जमां ने बराबर किया Rohit Sharma का रिकॉर्ड, पाकिस्तान की ओर से World Cup में जड़ा सबसे तेज शतक

 


नई दिल्ली में दक्षिण अफ्रीका ने श्रीलंका के खिलाफ 400 रन से ज्यादा का स्कोर खड़ा किया था। रविंद्र ने इससे पहले डेवोन कॉनवे के साथ पहले विकेट के लिये 68 रन जोड़े। रविंद्र ने तेज गेंदबाज मोहम्मद वसीम पर एक रन लेकर शतक पूरा किया जिसके बाद दर्शक ‘रचिन रचिन' पुकारने लगे। लेकिन दूसरे विकेट की साझेदारी का अंत विलियमसन के आउट होने से हुआ जो अपने 14वें वनडे शतक के करीब पहुंच गए थे। इफ्तिखार अहमद की गेंद को सीमारेखा के पार कराने के प्रयास में विलियमसन लांग ऑन पर खड़े फखर जमां को आसान कैच थमा बैठे। फिर रविंद्र भी ज्यादा देर तक नहीं खेल सके और वसीम की गेंद पर स्क्वायर लेग में सऊद शकीक को कैच देकर पवेलियन लोटे। 

 

 

यह भी पढ़ें:-  NZ vs PAK, CWC 23 : केन विलियमसन ने टूटे अंगूठे के साथ पकड़ा शानदार कैच, देखें वीडियो

 

पाकिस्तान वापसी के बारे में सोच रहा था जैसे उसने कुछ दिन पहले आस्ट्रेलिया के खिलाफ की थी। लेकिन मार्क चैपमैन और डेरिल मिचेल ने चौथे विकेट के लिए 32 गेंद में 57 रन जोड़कर उसकी उम्मीदों पर पानी फेर दिया। ग्लेन फिलिप्स ने अंत में 26 गेंद में 41 रन बनाए जिससे न्यूजीलैंड ने अंतिम 10 ओवर में 94 रन बनाकर पाकिस्तान को जीत के लिए पहाड़ सा लक्ष्य दिया। 

 


लक्ष्य प्राप्ति का पीछा करते हुए पाकिस्तान की शुरूआत खराब रही। अब्दुला शफीक जल्दी ही आऊट हो गए। लेकिन इसके बाद फखर जमां और बाबर आजम ने धुआंधार बल्लेबाजी की। फखर जमां ने जब 63 गेंदों पर शतक जड़ा तो बारिश आ गई। इसके बाद पाकिस्तान को डीएलएस के मुताबिक जीत के लिए 21.3 ओवर में 150 रन बनाने थे। जबकि वह इससे 10 रन आगे चल रहा था। बारिश रुकी तो उन्हें 342 रन का टारगेट मिला। उन्हें यह 117 गेंदों पर 182 रन बनाकर हासिल करना था।

 

यह भी पढे़:-  एना इवानोविक के आयकॉनिक पोज में दिखी राचेल स्टुहलमैन, फैंस बोले- it's Too Much


मैच शुरू ही हुआ था कि कुछ ही देर बाद बारिश शुरू हो गई। पाकिस्तान एक विकेट खोकर 200 रन बना चुका था। फखर जमां ने 81 गेंदों पर 8 चौके और 11 छक्कों की मदद से 126 तो बाबर आजम ने 63 गेंदों पर 6 चौके और दो छक्कों की मदद से 66 रन बनाए। फखर ने दूसरी बार बारिश आने से पहले ईश सोढी के एक ओवर में तीन छक्के लगाए थे इससे पाकिस्तान को 21 रन की महत्वपूर्ण लीड मिल गई जोकि डीएलएस के हिसाब से उनके लिए महत्वपूर्ण बन गई। अंत में बारिश न रुकने पर पाकिस्तन को विजयी घोषित कर दिया गया। न्यूजीलैंड की यह विश्व कप में लगातार चौथी हार है। 
 

 

 

दोनों टीमों की प्लेइंग 11

न्यूजीलैंड : डेवोन कॉनवे, रचिन रवींद्र, केन विलियमसन (कप्तान), डेरिल मिशेल, टॉम लैथम (विकेटकीपर), ग्लेन फिलिप्स, मार्क चैपमैन, मिशेल सेंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउदी, ट्रेंट बोल्ट

पाकिस्तान : अब्दुल्ला शफीक, फखर जमान, बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), इफ्तिखार अहमद, सऊद शकील, आगा सलमान, शाहीन अफरीदी, हसन अली, मोहम्मद वसीम जूनियर, हारिस रऊफ