Sports

भुवनेश्वर : मौजूदा ओलंपिक और विश्व चैंपियन भारतीय भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) 28 मई को चेकिया में ओस्ट्रावा गोल्डन स्पाइक 2024 एथलेटिक्स मीट 63वें संस्करण में प्रतिस्पर्धा करेंगे। ओस्ट्रावा में नीरज चोपड़ा को पुरुषों के जैवलिन थ्रो में कठिन चुनौती है। इसमें घरेलू पसंदीदा वाडलेज्च और ग्रेनाडा के पूर्व विश्व चैंपियन एंडरसन पीटर्स भी शामिल हैं। पीटर्स दोहा में वाडलेज्च्च और नीरज के बाद तीसरे स्थान पर रहे थे।

नीरज के पिछले साल भी 62वें ओस्ट्रावा गोल्डन स्पाइक एथलेटिक्स मीट में प्रतिस्पर्धा करने की उम्मीद थी, लेकिन मांसपेशियों में चोट की वजह से उन्हें टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा। वाडलेज्च ने वर्ष 2023 में 81.93 मीटर के थ्रो के साथ गोल्डन स्पाइक पुरुषों का भाला फेंक खिताब जीता था। नीरज, वाडलेज्च और पीटर्स को छोड़कर, कई वैश्विक एथलीट भी इस साल के ओस्ट्रावा गोल्डन स्पाइक में एक्शन में होंगे।

 

इस सूची में इटली के मार्सेल जैकब्स, मौजूदा 100 मीटर पुरुष ओलंपिक चैंपियन, जियानमाकर ताम्बरी, पुरुषों की हाई जंप में मौजूदा ओलंपिक सह-चैंपियन और स्वीडिश पोल वॉल्टर मोंडो डुप्लांटिस, एक विश्व रिकॉडर् धारक और टोक्यो 2020 के स्वर्ण पदक विजेता शामिल हैं।

ओस्ट्रावा के बाद नीरज चोपड़ा के यूरोप में 18 जून को फिनलैंड के तुकूर् में पावो नूरमी गेम्स में प्रतिस्पर्धा करेंगे। नीरज पेरिस में होने वाले ओलंपिक में खिताब को डिफेंड करने की राह पर है। उन्होंने 11 मई को दोहा डायमंड लीग में अपने सत्र की शुरुआत की और 88.36 मीटर के थ्रो के साथ दूसरे स्थान पर रहे। नीरज का यह थ्रो टोक्यो 2020 के रजत पदक विजेता जैकब वाडलेज्च के थ्रो से सिर्फ 2 सेमी कम था, जिन्होंने स्वर्ण पदक हासिल किया।


उल्लेखनीय है कि नीरज ने बुधवार को भुवनेश्वर में फेडरेशन कप एथलेटिक्स मीट में भी हिस्सा लिया और 2021 के बाद भारत में पहली बार प्रतिस्पर्धा करते हुए स्वर्ण पदक जीता। भारतीय भाला फेंक खिलाड़ी ने कलिंगा स्टेडियम में 82.27 मीटर का सर्वश्रेष्ठ थ्रो करके मनु डीपी को पीछे छोड़ते हुए जीत हासिल की।