Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : न्यूजीलैंड और भारत के बीच खेला गया तीसरा टी20 इंटरनेशनल मैच बारिश के कारण टाई हो गया है और इसी के साथ ही भारतीय टीम ने सीरीज 1-0 से जीत ली है। नेपियर के मैकलीन पार्क में खेले गए तीसरे टी20 मैच में न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए डेवोन कॉनवे (59) और ग्लेन फिलिप्स (54) की अर्धशतकीय पारियों की बदौलत 19.4 ओवर में ऑल आउट होकर 160 रन बनाए। इसके जवाब में भारतीय टीम की शुरूआत खराब रही और टीम ने 21 रन पर ही ईशान किशन, ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर के विकेट गंवा लिए। सूर्यकुमार यादव भी 13 रन की छोटी पारी ही खेल सके। हालांकि हार्दिक पांड्या और दीपक हुड्डा टिके रहे और 9 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 75 रन बनाए। इसके बाद मैच बारिश की वजह से रोकना पड़ा और मैच दोबारा शुरू नहीं हो सका। भारतीय टीम को किस्मत का भी साथ मिला क्योंकि टीम को मैच टाई करवाने के लिए 9 ओवर में 75 रन ही चाहिए थे और मैच टाई होने से भारत ने सीरीज अपने नाम कर ली। 

इससे पहले टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड के लिए डेवोन कॉनवे (49 गेंद में 59 रन) और ग्लेन फिलिप्स (33 गेंद में 54 रन) ने अर्धशतकीय पारियां खेलीं। इन दोनों ने तीसरे विकेट के लिये 86 रन की साझेदारी निभायी। लेकिन इसके बाद मेजबान टीम ने महज 30 रन के अंदर अपने आठ विकेट गंवा दिये। न्यूजीलैंड का स्कोर 16वें ओवर में दो विकेट पर 130 रन था लेकिन अर्शदीप (37 रन देकर चार विकेट) और सिराज (17 रन देकर चार विकेट) ने शानदार वापसी करते हुए प्रतिद्वंद्वी टीम को दो गेंद रहते ही समेट दिया।

भारत को पहला विकेट अर्शदीप ने दिलाया जब फिन एलेन उनकी फुल लेंथ गेंद पर पगबाधा आउट हुए। एलेन फैसले की समीक्षा करना चाहते थे लेकिन फिर पवेलियन लौट गये। अनुभवी भुवनेश्वर कुमार ने तीसरे ओवर में कसी गेंदबाजी की। कॉनवे ने फिर बायें हाथ के तेज गेंदबाज अर्शदीप पर मिड विकेट पर चौका और एक्सट्रा कवर पर एक छक्का जड़ दिया। इसके बाद उन्होंने इस तेज गेंदबाज के सिर के ऊपर से खूबसूरत चौका लगाया, जिससे चौथे ओवर में 19 रन बने और न्यूजीलैंड की टीम बड़े स्कोर की ओर बढ़ती दिख रही थी।

भुवनेश्वर कुमार ने फिर अगले ओवर में 14 रन गंवाए जिससे दिख रहा था कि न्यूजीलैंड की टीम पावरप्ले में मजबूत शुरूआत करना चाहती थी जो हाल के दिनों में उनका कमजोर पक्ष रहा है। हालांकि गेंदबाजी में बदलाव ने उनकी उम्मीदों पर पानी फेर दिया, सिराज ने मार्क चैपमैन (12 गेंद में 12 रन) को आउट किया। लेंथ गेंद चैपमैन के बल्ले का किनारा लेकर क्षेत्ररक्षक अर्शदीप के हाथों में चली गयी। दो ओवर में 33 रन लुटाने के बाद भारतीय गेंदबाजों ने शानदार वापसी की और अगले चार ओवर में केवल 17 रन दिये।

कॉनवे ने युजवेंद्र चहल पर चौका लगाया जिससे न्यूजीलैंड ने 10 ओवर में दो विकेट पर 74 रन बना लिये थे। ‘बिग हिटर' फिलिप्स ने चहल पर एक चौका और एक बड़ा छक्का जड़कर टीम को 13वें ओवर में 100 रन के पार कराया। फिलिप्स ने इसके बाद भुवनेश्वर पर भी एक चौका और मैकलॉरेन पार्क की छत पर एक गगनदायी छक्का जड़ा। इसी लय को जारी रखते हुए फिलिप्स ने हर्षल पटेल पर डीप स्क्वायर लेग में एक और बड़ा छक्का जमाया। पर वह सिराज की गेंद पर भुवनेश्वर को डीप में कैच देकर आउट हुए जो मेहमान टीम के लिये बड़ा विकेट था। फिलिप्स के आउट होने के बाद टीम ने लगातार विकेट गिरने का सिलसिला शुरू हुआ। 

प्लेइंग 11 

भारत : इशान किशन, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, हार्दिक पांड्या (कप्तान), दीपक हुड्डा, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद सिराज, युजवेंद्र चहल 

न्यूजीलैंड : फिन एलेन, डेवोन कॉनवे (विकेटकीपर), ग्लेन फिलिप्स, मार्क चैपमैन, डेरिल मिशेल, जेम्स नीशम, मिशेल सेंटनर, एडम मिल्ने, ईश सोढ़ी, टिम साउथी (कप्तान), लॉकी फर्ग्यूसन