Sports

हरारे : नीदरलैंड ने लोगन वैन बीक (24/4) की शानदार गेंदबाजी के बाद मैक्स ओ‘डाउड (90) के तूफानी अर्द्धशतक की मदद से विश्व कप क्वालीफायर के पहले चरण में शनिवार को नेपाल को सात विकेट से हराकर सुपर-6 चरण में जगह बना ली। नीदरलैंड ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करते हुए नेपाल को 167 रन पर ऑलआउट कर दिया। ओ‘डाउड ने बास डी लीड (41 नाबाद) और विक्रमजीत सिंह (30) की मदद से डच टीम को 27.1 ओवर में लक्ष्य तक पहुंचा दिया। वेस्टइंडीज और जि़म्बाब्वे के बाद नीदरलैंड ग्रुप-ए से सुपर-6 में पहुंचने वाली तीसरी टीम है। 

नेपाल के खिलाफ टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का उसका फैसला शुरुआत से ही सही साबित हुआ और वैन बीक ने सलामी बल्लेबाज आसिफ शेख को शून्य रन पर पवेलियन लौटा दिया। विक्रमजीत ने पांव जमा चुके कुशल भुर्तेल (42 गेंद, 27 रन) को आउट करने के बाद आरिफ शेख (छह) का भी विकेट निकाला, जबकि क्लेटन फ्लॉयड ने भीम शार्की (56 गेंद, 22 रन) का संघर्ष समाप्त किया। नेपाल के लिये कप्तान रोहित पौडेल ने 55 गेंद पर तीन चौकों और एक छक्के के साथ सर्वाधिक 33 रन बनाये। वैन बीक ने रोहित का विकेट चटकाने के बाद दीपेंद्र सिंह (14) और संदीप लामिछन्ने (33 गेंद, 27 रन) के भी विकेट निकाले। 

आर्यन दत्त ने कुशन मल्ला को आउट किया, जबकि बास डी लीड ने गुलशन झा और करन केसी को आउट करके नेपाल की पारी समाप्त की। यह लक्ष्य नीदरलैंड के लिये बेहद आसान साबित हुआ। ओ‘डाउड ने विक्रमजीत के साथ पहले विकेट के लिये 86 रन की सलामी साझेदारी करके डच टीम को दमदार शुरुआत दी। वेस्ले बरेसी भले ही दो रन बनाकर आउट हो गये, लेकिन डी लीड ने 39 गेंद पर छह चौकों के साथ 41 रन की नाबाद पारी खेलकर नीदरलैंड को जीत तक पहुंचाया। विश्व कप क्वालीफायर में सुपर-6 के मुकाबले 29 जून से शुरू होंगे। इस चरण में शीर्ष दो में रहने वाली टीमें अक्टूबर-नवंबर में भारतीय सरज़मीन पर होने वाले एकदिवसीय विश्व कप के लिये क्वालीफाई करेंगी।